केसीआर सरकार राज्य के पर्यटक क्षेत्र का करेगी विस्तार, सिंचाई स्थल को बनाया जाएगा पर्यटन स्थल

सीएम केसीआर ने राज्य के पर्यटन को लेकर अहम फैसला किया है। आपको बता दें कि तेलंगाना सरकार आठ सिंचाई स्थलों को पर्यटन स्थलों में विकसित करेगी।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Telangana Tourism : तेलंगाना की मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव राज्य को वैश्विक स्तर पर पर नई पहचना दिलाने के लिए लगातार कार्य कर रहे हैं। सीएम केसीआर ने कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़कों की मरम्मत और मंदिरों का पुननिर्माण समेत कई क्षेत्रों के विकास के लिए राज्य में नई-नई परियोजनाओं की शुरूआत कर रहे हैं।

अब आपको बता दें कि केसीआर सरकार ने तेलंगाना के टूरिज्म के विस्तार के लिए बड़ा फैसला किया है। सीएम केसीआर ने राज्य के पर्यटन को लेकर अहम फैसला किया है। आपको बता दें कि तेलंगाना सरकार आठ सिंचाई स्थलों को पर्यटन स्थलों में विकसित करेगी।

सिंचाई विभाग ने की तैयारी

राज्य सिंचाई विभाग ने पहले चरण में इस उद्देश्य के लिए लगभग आठ साइटों की पहचान की है। सिंचाई विभाग इन सिंचाई स्थलों को विकसित करने में तेलंगाना राज्य पर्यटन विकास निगम (TSTDC) के साथ सहयोग करेगा। आपको बता दें कि सीएम केसीआर ने विभाग के पर्यटन क्षेत्र में विकास करने के लिए इस कार्य को करने का आदेश दिया था।

सीएम केसीआर ने पर्यटन विभाग को इन परियोजनाओं में पर्यटन बुनियादी ढांचा तैयार करने के लिए कहा था। राज्य सरकार ने वर्तमान राज्य बजट में पर्यटन स्थलों के रूप में सिंचाई परियोजनाओं के विकास के लिए 750 करोड़ रुपये आवंटित किए थे।

ये होगी योजनाएं

सीएम केसीआर के फैसले के बाद सिंचाई अधिकारियों ने इस योजना से लेकर बड़ी जानकारी दी गई है। उन्होंने बताया कि इन सिंचाई स्थलों में आठ गेस्ट हाउस का निर्माण TSTDC को सार्वजनिक निजी भागीदारी (PPP) के आधार पर सौंप दिया जाएगा।

आपको बता दें कि इन आठ पर्यटन स्थलों पर TSTDC टीम पहले ही दौरा कर चुकी है और अपनी रिपोर्ट सौंप चुकी है। हाल ही में सिंचाई स्थलों को पर्यटन स्थल बनाने के लिए विशेष मुख्य सचिव (सिंचाई) रजत कुमार ने विभाग के अधिकारियों के साथ सिंचाई पर्यटन प्रस्तावों की समीक्षा की थी।

पहले चरण मे ऐसे होगा काम

तेलंगाना में आठ सिंचाई स्थलों को पर्यटन स्थलों में बदलने के लिए पहले चरण में टीएसटीडीसी पेनगंगा गेस्ट हाउस, पोचारम गेस्ट हाउस, रंगनायका सागर गेस्ट हाउस, कोइलसागर गेस्ट हाउस, श्रीराम सागर प्रोजेक्ट गेस्ट हाउस, डिंडी रिजर्वोइयर में गेस्ट हाउस, बपनिकुंटा और आसपास के क्षेत्रों का विकास किया जाएगा।

आपको बता दें कि इन गेस्ट हाउसों के पास चार से 50 एकड़ तक की बड़े क्षेत्र में जमीन है। जिसका उपयोग पर्यटन स्थल के लिए आवश्यक विभिन्न सुविधाओं को स्थापित करने के लिए किया जाएगा।

ये मिली सुविधाएं

राज्य के इन सिंचाई स्थलों के पर्यटन स्थल में बदलने के बाद पर्यटकों को बहुत सी सुविधाएं मिलेंगी। पर्यटन अधिकारी इन स्थल पर क्या सुविधाएं मिलेगी इसकी जानकारी दी। मिली जानकारी के अनुसार इन जलाशयों में और इसके आसपास कॉटेज का निर्माण, वाटर स्पोर्ट्स, बोटिंग, क्रूज़िंग और पैराग्लाइडिंग जैसे साहसिक खेलों जैसी सुविधाओं को शुरू करने की योजना बनाई जा रही है।

फूड कोर्ट होंगे स्थापित

राज्य के इन जलाशयों के लिए सड़क नेटवर्क के विकास, ट्रेकिंग सुविधाओं, जलाशयों के ऊपर निलंबन पुलों जैसी अन्य बुनियादी सुविधाओं की योजना बनाई जा रही थी। वहीं होटल, रिसॉर्ट, मनोरंजन क्लब और फूड कोर्ट स्थापित किए जाएंगे।

रोजगार के मिलेंगे अवसर

तेलंगाना में आठ सिंचाई स्थलों को पर्यटन स्थलों में बदलने के बाद युवाओं को रोजगार का सुनहरा अवसर मिलेगा। सीएम केसीआर के इस कदम से स्थानीय जनता को नौकरी मिलेगी। देश में वैसे ही महंगाई अपने चरम पर है ऐसे में इस इस योजना के नौकरी मिलना किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है।

मंदिरों का भी किया जा रहा विकास

सीएम केसीआर राज्य को मंदिरों के कायाकल्प के लिए योजनाएं चला रहे हैं। जिससे की मंदिर का पुर्णनिर्माण किया जा सके और पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिले।

calender
06 March 2023, 11:57 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो