केजरीवाल सरकार ने तैयार किया पीरागढ़ी चौक को जाममुक्त बनाने का खाका

दिल्ली के पीरागढ़ी चौक को जाममुक्त करने की तैयारियां दिल्ली सरकार ने शुरू कर दी है। पीडब्ल्यूडी ने इसका पूरा खाका तैयार कर लिया है।

Vishal Rana
Vishal Rana

नई दिल्ली: दिल्ली के पीरागढ़ी चौक को जाममुक्त करने की तैयारियां दिल्ली सरकार ने शुरू कर दी है। पीडब्ल्यूडी ने इसका पूरा खाका तैयार कर लिया है। इस सिलसिले में बुधवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने पीरागढ़ी चौक का ऑन-साईट निरीक्षण किया। साथ ही अधिकारियों के साथ प्लान की भी समीक्षा की। सरकार द्वारा इस जंक्शन को जाममुक्त बनाने के लिए बनाए गए प्लान में पीरागढ़ी चौक पर नांगलोई से मंगोलपुरी, मंगोलपुरी से पंजाबी बाग और पंजाबी बाग से विकास पुरी की ओर जाने वाली सड़क पर स्लिप लेन का निर्माण करना, रिंग रोड के साथ मंगोलपुरी की ओर जाने वाले आरओबी का चौड़ीकरण करना, लक्ष्मी नारायण मंदिर रोड पर फ्लाईओवर का निर्माण करना, चौधरी बलबीर सिंह मार्ग पर राइट टर्निंग ट्रैफिक के लिए अंडरपास यू-टर्न का निर्माण करना व पीरागढ़ी चौक के पास रोहतक रोड के दोनों ओर 2 फुटओवर ब्रिज का निर्माण करना शामिल है।

निरक्षण के दौरान मनीष सिसोदिया ने कहा कि पीरागढ़ी चौक का यह जंक्शन कई महत्वपूर्ण सड़कों को जोड़ने का काम करता है और सड़कों पर वाहनों के लोड के बढ़ने के साथ यहां ट्रैफिक की समस्या भी उत्पन्न होती है। ऐसे में सरकार इस जंक्शन को जाममुक्त करने के लिए यहां कई डेवलपमेंट करवाएगी। उन्होंने कहा कि इस जंक्शन को जाममुक्त बनाने के लिए पीडब्ल्यूडी द्वारा डिज़ाइन किए गए सभी प्रोजेक्ट्स 1.5 साल के भीतर पूरा हो जाएगा।

इससे यहां यातायात सुगम होगा व रोजाना हजारों वाहनों को यहां लगने वाले ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने आगे कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्त्व में दिल्ली सरकार दिल्ली की सभी सड़कों को बेहतर बनाने और यात्रियों को सड़कों पर चलने का शानदार अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस दिशा में इस जंक्शन तथा इसके आसपास आवागमन को बेहतर बनाने की दिशा में यह प्रोजेक्ट मील का पत्थर साबित होंगे।

उन्होंने कहा कि यह जंक्शन दिल्ली और हरियाणा के बीच एक प्रमुख संपर्क बिंदु है और पिछले कुछ वर्षों में सड़क पर भार बढ़ा है। यह परियोजना लाखों यात्रियों को पीक आवर्स के दौरान पीरागढ़ी जंक्शन पर यातायात की समस्या से निजात दिलाने में मदद करेगी।साथ ही मनीष सिसोदिया ने अधिकारियों को इस प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द शुरू करने के निर्देश दिए।

calender
10 August 2022, 08:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो