iPhone का पासवर्ड नहीं बता रहे केजरीवाल, ईडी ने मांगी Apple से मदद

Delhi Liquor Case: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ईडी की हिरासत में हैं. केजरीवाल पूछताछ के दौरान अपने फोन का पासवर्ड नहीं बता रहे हैं. इसलिए ईडी ने एप्पल की मदद मांगी है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Arvind Kejriwal News: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शराब घोटाले मामले में ईडी की हिरासत में हैं. ईडी लगातार उनसे सवाल-जवाब कर रही है. दिल्ली की एक अदालत में 28 मार्च को केजरीवाल को पेश किया गया था. सुनवाई के दौरान जांच ऐजेंसी ने बताया कि अरविंद केजरीवाल सवालों के गोलमोल जवाब दे रहे हैं. सूत्रों के हवाले से खबर सामने आई है कि केजरीवाल अपने आईफोन का पासवर्ड नहीं बता रहे हैं इसलिए ईडी ने एप्पल की मदद मांगी है. मुख्यमंत्री के खिलाफ एजेंसी के पास कंप्यूटर या डेस्कटॉप के रूप में कोई इलेक्ट्रॉनिक सबूत नहीं है, लेकिन उनके सहित चार मोबाइल फोन जब्त कर लिए गए.

ईडी ने एप्पल से किया संपर्क 

सूत्रों के अनुसार अरविंद केजरीवाल ने अपना आईफोन बंद कर दिया है और अपना पासवर्ड भी नहीं बता रहे हैं. मामले से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि मुख्यमंत्री ने पूछताछ के दौरान कहा है कि उनके टेलीफोन डेटा और चैट तक पहुंच से, ईडी को AAP की "चुनावी रणनीति" और चुनाव पूर्व गठबंधनों के बारे में जानकारी मिल जाएगी.

ऐसा माना जाता है कि ईडी ने सीएम के आईफोन तक पहुंच प्राप्त करने के लिए फोन के निर्माताओं ऐप्पल से आधिकारिक तौर पर संपर्क किया था, लेकिन उसे बताया गया है कि किसी भी डेटा को पुनः प्राप्त करने के लिए पासवर्ड आवश्यक था. 

हर दिन हो रही 5 घंटे पूछताछ 

वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि सीएम से हर दिन करीब पांच घंटे तक पूछताछ की जा रही है. ईडी ने मुख्यमंत्री की रिमांड चार दिन बढ़ाने की मांग करने का प्रस्ताव रखा है, ऐसा न करने पर वह उनकी न्यायिक हिरासत मांगेगी. ईडी रिमांड के अनुसार, केजरीवाल पर नई शराब नीति के माध्यम से धन शोधन करने और अवैध रूप से 100 करोड़ रुपये की धनराशि प्राप्त करने का आरोप लगाया गया है. जिसमें से 45 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कथित तौर पर गोवा में AAP के 2021-22 के चुनाव अभियान के लिए किया गया था.

calender
31 March 2024, 06:38 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो