Mumbai Railway Stations: स्टेशनों के नाम बदलने को मिली मंज़ूरी, 'जनता की मांग' पर लिया फैसला

Mumbai Railway Stations: सांसद राहुल शेवाले ने ब्रिटिश काल के रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने की मांग शिंदे सरकार से की थी, जिसे सरकार ने मान लिया है.

JBT Desk
JBT Desk

हाइलाइट

  • ब्रिटिश काल के 8 रेलवे स्टेशनों के नाम बदले
  • महाराष्ट्र सरकार ने मंजूर किया प्रस्ताव

Mumbai Railway Stations: महाराष्ट्र से शिवसेना सांसद राहुल शेवाले ने दावा किया कि उन्होंने ब्रिटिश काल के 8 स्थानीय स्टेशनों के नाम बदलने का महाराष्ट्र सरकार को एक प्रस्ताव भेजा था, जिसे राज्य सरकार ने स्वीकार कर लिया है. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद इसे केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा. दक्षिण मध्य लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना सांसद राहुल शिवाले ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी.

नाम बदलने की मिली मंजूरी 

शिवसेना सांसद राहुल शेवाले ने दावा किया है कि महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई के आठ रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने के उनके प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. मुंबई दक्षिण-मध्य निर्वाचन क्षेत्र से सांसद ने कहा कि मुंबई के आठ स्थानीय रेलवे स्टेशनों के ब्रिटिश काल के नाम बदलने का प्रस्ताव अब केंद्र को भेजा जाएगा. महाराष्ट्र सरकार पहले ही मुंबई सेंट्रल स्टेशन का नाम बदलकर नाना जगन्नाथ शंकरशेठ स्टेशन करने का प्रस्ताव केंद्र को भेज चुकी है. 

जनता ने की थी मांग 

शिवसेना सांसद के मुताबिक, रेलवे स्टेशनों के ब्रिटिश नाम बदलने की जनता की मांग थी. हालांकि, खाकी हेरिटेज फाउंडेशन के संस्थापक भरत गोथोस्कर ने कहा कि रेलवे स्टेशनों, सड़कों या चौराहों के नाम नहीं बदले जाने चाहिए क्योंकि उनके साथ इतिहास जुड़ा हुआ है. गोथोस्कर ने बताया कि स्टेशन के कुछ नामों जैसे चर्नी रोड और मरीन लाइन्स का कोई औपनिवेशिक संबंध नहीं है.

क्या होंगे नए नाम?

करी रोड से लालबाग
मरीन लाइन्स से मुंबादेवी 
सैंडहर्स्ट रोड से डोंगरी 
कॉटन ग्रीन से कालाचौकी
चर्नी रोड से गिरगांव 
डॉकयार्ड रोड से मझगांव 
किंग सर्कल से तीर्थकर पार्श्वनाथ

calender
13 March 2024, 12:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो