मंत्री केटी रामाराव का बयान, माइक्रोसॉफ्ट कंपनी 16,000 करोड़ रुपये तेलंगाना में करेगी निवेश

माइक्रोसॉफ्ट तेलंगाना में 16000 करोड़ का निवेश करेगी। तेलंगाना में तीन और डाटा केंद्र स्थापित करेगी। जिसके बाद हैदराबाद में कुल प्रस्तावित केंद्रों की संख्या 6 हो जाएगी।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

18 जनवरी 2023 को तेलंगाना सरकार ने कहा कि दुनिया की मशहूर आईटी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट तेलंगाना में 16000 करोड़ का निवेश करेगी। तेलंगाना में तीन और डाटा केंद्र स्थापित करेगी। जिसके बाद हैदराबाद में कुल प्रस्तावित केंद्रों की संख्या 6 हो जाएगी। 2022 साल की शुरुआत में माइक्रोसॉफ्ट 15,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ तीन परिसरों में अपने पहले पर्सनल यूज के लिए डाटा सेंटर स्थापित करने की घोषणा कर चुकी है।

तेलंगाना के आईटी और उद्योग मंत्री का बयान

तेलंगाना के आईटी और उद्योग मंत्री केटी रामाराव ने कहा कि आने वाली परियोजनाओं के बारे में आईटी और उद्योग विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी जयेश रंजन और माइक्रोसॉफ्ट एशिया के अध्यक्ष अहमद मझारी की मौजूदगी में स्विट्जरलैंड के दावोस में माइक्रोसॉफ्ट कैफे में चर्चा की गई थी। ये निवेश आने वाले अगले 15 सालों में किया जाएगा।

सरकार की ओर से जारी बयान के अनुसार इसमें से हर डाटा सेंटर की आईटी क्षमता 100 मेगावॉट होगी। ये सभी डाटा केंद्र चरणबद्ध तरीके से स्थापित किए जाएंगे और इनको पूरी तरह से स्थापित करने में 10 से 15 साल का समय लग सकता है। Azure के ग्राहकों को सेवाएं देने और अपने क्लाउड इंफ्रा को मजबूत बनाने के लिए ये डाटा सेंटर माइक्रोसॉफ्ट के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का बयान

पिछले साल कंपनी ने एक बयान में कहा था कि उसने भारत में अपना सबसे बड़ा डाटा सेंटर स्थापित करने के लिए हैदराबाद जैसे शहर को चुना है। माइक्रोसॉफ्ट एशिया के प्रमुख अहमद मझारी ने कहा कि हैदराबाद दुनिया भर में उनके बाजार की कुंजी है और हैदराबाद हमारे लिए दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण बाजारों में से एक है, इसीलिए हम भविष्य में और अधिक निवेश करेंगे और करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि हैदराबाद में स्थापित किए जाने वाले डेटा केंद्र भारत के केंद्र में उनकी कंपनी की ओर से शुरू की गई कई परियोजनाओं के लिए महत्वपूर्ण होंगे।

calender
21 January 2023, 05:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो