आज है NOIDA का स्थापना दिवस, 47 साल में NOIDA की बदली तस्वीर

उत्तर प्रदेश की राजधानी नोएडा का 47वां स्थापना दिवस है। नोएडा को प्रदेश का विंडो भी कहा जाता है। 17 अप्रैल 1976 को नोएडा की स्थापना की गई थी।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

उत्तर प्रदेश की राजधानी नोएडा का 47वां स्थापना दिवस है। नोएडा को प्रदेश का विंडो भी कहा जाता है। 17 अप्रैल 1976 को नोएडा की स्थापना की गई थी।

देश ही नहीं दुनिया के हाइटेक शहरों में शुमार नोएडा ने देश के बड़े आईटी हब, मीडिया हब और रियल एस्टेट हब के रूप में अपनी पहचान कायम की है।

नोएडा 47 साल में बेहद बदल चुका है। 47 साल पहले अगर हम नोएड़ा की तस्वीर देखें तो और आज के नोएडा की तस्वीर देखें तो अंतर साफ है।

प्रदेश के कुछ ही युवा जानते होंगे कि एक समय ऐसा था जब इस हाइटेक शहर के गांवों में कच्चे रास्ते, गलियारों में फैला नालियों का पानी, दूर तक फैले खेत और दिल्ली बॉर्डर से रिश्तेदारों को बग्गी पर बैठकर लाने की मजबूरी थी।

17 अप्रैल 1976 में नोएडा प्राधिकरण की स्थापना हुई और इसके बाद से शहर की तस्वीर ही नहीं बदली, बल्कि तकदीर भी बदल गई।

नोएडा को बनाने और पहचान दिलाने में यहां के लोगों का प्रमुख योगदान है।

आप को बता दें कि नोएडा बनने में सबसे बड़ा योगदान तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बेटे संजय गांधी और यूपी के तत्कालीन मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी का है।

योगी आदित्यनाथ सरकार की अगर बात करे तो यूपी में 37 साल बाद ये मौका आया है जब कोई सरकार पूर्ण बहुमत के साथ दोबारा सत्ता में वापसी की हो।

अपने पांच साल के कार्यकाल में योगी आदित्यनाथ करीब 20 बार से अधिक नोएडा आए।

योगी सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी ने नोएडा के स्थापना दिवस पर कहा कि, जैसे देश का मुकुट जम्मू-कश्मीर है, वैसे उत्तर प्रदेश का मुकुट नोएडा है।

नंद गोपाल नंदी ने कहा कि यूपी सरकार दंगाइयों और माफियाओं से सख्ती से निपट रही है। यूपी में इतनी हैसियत या हिम्मत किसी की नहीं है जो यहां दंगा करे।

इसके साथ ही सपनों के शहर नोएडा स्थापना दिवस के मौके पर कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी ने 51 किलो का केक भी काटा। और नोएडा वासियों को बधाई दी।

calender
17 April 2022, 03:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो