Delhi: दिल्ली में बढ़ती ठंड से हुआ आम जीवन प्रभावित, पॉल्यूशन से बिगड़ी वायु प्रदूषण

Delhi: आसमान में होने वाले कोहरे से यातायात पर बहुत खराब असर देखने को मिला है, वहीं बढ़ती ठंड और कोहरे की वजह से तापमान में लगातार गिरावट मापी जा रही है.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • दिल्ली में नए साल के आरंभ होने की वजह से लोगों में जश्न का माहौल देखा जाएगा.
  • दिल्ली में जगह-जगह लोग अगर पटाखे फोड़ते हैं, तो हवा की गुणवत्ता और खराब हो सकती है.

Delhi: दिल्ली की आम जनता को प्रत्येक दिन बढ़ती ठंड और जहरीली वायु में जीना पड़ रहा है. राजधानी में वायु प्रदूषण में किसी प्रकार का सुधार नहीं देखा जा रहा है. जबकि इसी बीच बीते दिन यानी शनिवार को एक्यूआई 400 के लगभग पहुंच गया है. इसके साथ ही बढ़ती ठंड और कोहरे की वजह से तापमान में लगातार गिरावट मापी जा रही है. इतना ही नहीं नए साल के आरंभ होने की वजह से लोगों में जश्न का माहौल होगा, इससे और ज्यादा हवा खराब होने की संभावना बन रही है.

मौसम विभाग की रिपोर्ट

दरअसल दिल्ली में बढ़ती ठंड और कोहरे को देखते हुए मौसम विभाग ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि, हानि पहुंचाने वाले हालात अगले दो से तीन दिनों तक बने रहने की आशंका है. वहीं अगर लोग नए साल के आरंभ होने पर जगह-जगह पटाखे फोड़ते हैं तो हवा की गुणवत्ता और खराब हो सकती है. बता दें कि दिल्ली में पटाखा पूरी तरह से बैन है, मगर फिर भी इसका असर राजधानी में देखने को मिलेगा.

राज्य की हवा हो रही खराब

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि, हवा में लगातार बदलाव का कारण बीते दो दिनों से शहर में कम हो रहा दिन का तापमान हो सकता है. वहीं अधिकारियों ने बताया कि, कम तापमान और हवा की गति कम होने की वजह से वातावरण में स्थिरता देखी जा सकती है. जबकि दिन के वक्त में सूरज की रोशनी बहुत कम और सर्द हवा धीमी बनी रहेगी.

ठंड और कोहरे के प्रभाव

दरअसल दिल्ली में आने-वाले दो से तीन दिनों तक ठंड और कोहरे का कहर जारी रहेगा. वहीं न्यूनतम और अधिकतम तापमान में हो रही गिरावट के कारण राजधानी में कड़ाके की सर्दी पड़ने वाली है. इतना ही आसमान में होने वाले कोहरे से यातायात पर बहुत खराब असर देखने को मिल रहा है. जबकि अभी फिलहाल ठंड और कोहरे से किसी प्रकार की राहत नहीं मिलने वाली है.

calender
31 December 2023, 08:20 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो