Organ Transplantation : तेलंगाना ऑर्गन ट्रांस्पलांट के मामले में प्रथम स्थान पर

राज्य सरकार इसे बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। यही वजह है कि आज पूरे देश में तेलंगाना में सबसे ज्यादा ऑर्गन ट्रांस्पलांट हुआ है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को पहले से बेहतर करने के लिए नई-नई परियोजनाएं चला रहे हैं। केसीआर सरकार राज्य के हर जिले में अस्पताल हो इसके लिए भी करोड़ों रुपये खर्च करके नए अस्पतालों का निर्माण करवा रही है।

केसीआर की यही कोशिश है कि तेलंगाना की जनता को इलाज करवाने के लिए दिक्कतों का सामना न करना पड़े और सरकारी अस्पतालों में वो अपना इलाज करवा सकें।

आपको बता दें कि केसीआर सरकार ने ऑर्गन ट्रांस्पलांट को बढ़ावा देने के लिए जीवनदान कार्यक्रम चलाया था। इस कार्यक्रम को सरकार ने पूरी मेहतन से राज्य में चलाया जिसको बड़ी सफलता मिली। इसी सफलता का परिणाम है कि आज तेलंगाना ऑर्गन ट्रांस्पलांट के मामले में पहले नंबर पर आ गया है।

साल 2022 में सबसे ज्यादा आंकड़े

तेलंगाना में ऑर्गन ट्रांस्पलांट से कई लोगों को दूसरा जन्म मिला है। राज्य सरकार इसे बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। यही वजह है कि आज पूरे देश में तेलंगाना में सबसे ज्यादा ऑर्गन ट्रांस्पलांट हुआ है।

आपको बता दें कि साल 2022 में तेलंगाना में 24 फीसदी ट्रांसप्लांट यानी देश भर में हर चार में से एक सर्जरी तेलंगाना में हुई। पिछले वर्ष देश भर में 2,765 रोगग्रस्त प्रत्यारोपण किए गए थे। उल्लेखनीय है कि इनमें से 655 तेलंगाना में ही हो रहे हैं।

केसीआर सरकार की पहल

राज्य सरकार ऑर्गन ट्रांस्पलांट को बढ़वा देने के लिए करने के लिए कई उपाय कर रही है। पूरे राज्य में केसीआर सरकार के जीवनदान कार्यक्रम को मजबूती से लागू किया जा रहा है। आपको बता दें कि ऑर्गन ट्रांस्पलांट में लाखों रुपये का खर्चा आता है, जो देश के आम आदमी के लिए बहुत बड़ी बात है।

इसका ट्रीटमेंट काफी महंगा होता है पैसे की कमी के कारण कई लोग ऑर्गन ट्रांस्पलांट करवा नहीं पाते हैं। लेकिन तेलंगाना सरकार द्वारा आरोग्य श्री के तहत इसका इलाज किया जा रहा है।

यह उनके जीवन भर की दवा की लागत को भी कवर करता है। आपको बता दें कि जरूरत पड़ने पर स्वास्थ्य मंत्री हरीश राव सीधे तौर पर अंग दानदाताओं के परिजनों से बात कर उन्हें समझा रहे हैं।

calender
15 March 2023, 01:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो