बिहार में प्रदूषण का कहर, बेगूसराय में AQI 400 के पार

बिहार के बेगूसराय सहित कई शहरों में AQI 400 के पार दर्ज की गई है। यहां प्रदूषण खराब श्रेणी में बना हुआ है।

Shruti Singh
Shruti Singh

बिहार इन दिनों प्रदूषण की मार झेल रहा है। ऐसे में लोगों को सांस लेने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि बिहार के कई शहरों में एयर पॉल्यूशन खराब श्रेणी में पहुंच गया है। बेगूसराय, पटना, दरभंगा, पूर्णिया और सीवान देश के सबसे अधिक प्रदूषण वाले शहरों में शामिल हो गए है। लगातार बढ़ रहे प्रदूषण की वजह से प्रशासन की भी चिंता बढ़ गई है।

वहीं नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स के ताजा आंकड़ो के मुताबिक शुक्रवार सुबह 11 बजे बेगूसराय में एक्यूआई(AQI) 446 दर्ज किया गया है। इसके अलावा पटना में 443, दरभंगा में 415, पूर्णिया में 410 और सीवान में 416 एक्यूआई है। एयर क्वालिटी इंडेक्स यानि AQI इन शहरों में 400 से ऊपर दर्ज किया गया है, जो कि खतरनाक श्रेणी है।

जानकारी के मुताबिक राज्य के बाकी शहरों में भी हवा की गुणवत्ता बहुत खराब बनी है। आपको बता दें कि मोतिहारी, मुंगेर, भागलपुर, मुजफ्फपुर, समस्तीपुर में भी हवा की स्थिति खराब है। बिहार के शहरों में बढ़ रहा प्रदूषण स्तर मानव जीवन के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर रहा है। बढ़ते प्रदूषण से फेफड़े की बीमारी, सांस लेने में परेशानी, मस्तिष्क की बीमारी आदि का खतरा बढ़ रहा है। खासतौर पर अस्थमा से पीड़ित मरीज और बुजुर्गों को सांस लेने में काफी दिक्कत हो रही है।

calender
09 December 2022, 01:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो