Telangana News : आरोग्य मान्य योजना से महिलाओं को मिल रहा लाभ, अब तक 11 हजार से ज्यादा हो चुकी है जांच

सीएम केसीआर की इस पहल की वजह से अब महिलाओं बिना किसी पैसे खर्च किए अपना मुफ्त इलाज करा सकती हैं।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Arogya Manya Yojana : तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव राज्य के विकास के लिए हर वर्ग के लोगों के लिए अच्छी सुविधाएं प्राप्त करवाने के लिए नई-नई योजना की सौगात जनता को देते हैं। केसीआर सरकार का उद्देश्य है राज्य के लोगों को शिक्षा, पानी, सकड़, स्वास्थ्य समेत तमाम तरह की सुविधा लोगों को मिले।

आपको बता दें कि सीएम केसीआर राज्य की महिलाओं के स्वास्थ्य और हर क्षेत्र में उनके विकास को बढ़ावा देने के लिए अहम कदम उठाते हैं। सीएम केसीआर ने महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए आरोग्य मान्य योजना की शुरुआत की थी, जिसका लाभ आज प्रदेश की महिलाओं को मिल रहा है। आपको बता दें कि इस योजना के तहत अब तक लगभग 11,121 महिलाओं की जांच की गई।

पहले मंगलवार को बड़ी संख्या में हुई जांच

केसीआर सरकार की आरोग्य मान्य योजना की शुरुआत अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस यानी 8 मार्च को हुई थी। इस योजना के अनुसार हर मंगलवार को मिलाओं के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। आपको बता दें कि 8 मार्च के बाद मंगलवार 14 मार्च को योजना एक तहत पहली बार 4,793 महिलाओं की जांच की गई और 975 लोगों को जरूरी दवाएं दी गईं।

इसके अलावा 2,723 सैंपल लिए गए और मेडिकल परीक्षण के लिए तेलंगाना डायग्नोस्टिक्स भेजे गए। आपको अच्छे ट्रीटमेंट के लिए 85 लोगों को बड़े क्लीनिक रेफर किया गया, जहां पर उन्हें मेडिकल फैसिलिटी दी जा रही है।

दूसरे मंगलवार को 6,328 की जांच

आरोग्य मान्य योजना के तहत दूसरे मंगलवार यानी 21 मार्च, 2023 को 6,328 महिलाओं की जांच की गई। आपको बता दें कि इन इन सभी के महिलाओं के आठ तरह के मेडिकल टेस्ट और तीन तरह के कैंसर टेस्ट किए गए।

जांच के दौरान कुल 2,792 सैंपल लिए गए और तेलंगाना डायग्नोस्टिक्स को भेजे गए। बता दें कि 21 मार्च को 477 लोगों में विटामिन-डी की कमी सामने आई। जिसके बाद 477 सीबीपी के लिए 1,294 लोगों का ब्लड सैंपल लिया गया।

महिलाओं ने जताई खुशी

केसीआर सरकार के द्वारा शुरू की गई आरोग्य मान्य योजना से राज्य की महिलाएं बहुत खुश हैँ। कई महिलाओं को बहुत सी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी है लेकिन महंगाई और बढ़ते घर खर्च के कारण वो अपने परिवार वालो को इसके बारे में नहीं बता पाती हैं। लेकिन सीएम केसीआर की इस पहल की वजह से अब महिलाओं बिना किसी पैसे खर्च किए अपना मुफ्त इलाज करा सकती हैं।

क्या है आरोग्य मान्य योजना

8 मार्च को तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्री तनिरू हरीश राव ने मंत्री गंगुला कमलाकर के साथ करीमनगर के बुट्टीराजाराम कॉलोनी स्थित शहरी स्वास्थ्य केंद्र में आरोग्य मान्य योजना का उद्घाटन किया था। इसके योजना के लिए तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर इस योजना के लिए 750 करोड़ रुपये की सैगात दी।

आपके बता दें कि यह योजना राज्य के 100 सरकारी डिस्पेंसरियों में शुरू की गई है। और भविष्य में 1200 और डिस्पेंसरी स्थापना की जाएगी। आपको बता दें कि सरकार की इस योजना के तहत राज्य की महिलाएं सप्ताह में एक दिन यानी हर मंगलवार को आरोग्य मान्य केंद्र पर जाकर अपना मुफ्त इलाज करवा सकती है।

इलाज के दौरान जो भी टेस्ट होंगे या दवाइयों की आवश्यकता पड़ेगी वो सरकार द्वारा फ्री में उपलब्ध कराई जाएगी। यह डिस्पेंसरी मंगलवार को महिलाओं के लिए ही काम करती है।

इसमें अटेंडेंट से लेकर डॉक्टर तक सभी महिलाएं सेवाएं देती हैं। आपको बता दें कि केसीआर सरकार की आरोग्य मान्य योजना के तहत महिलाओं के लिए अलग हेल्प डेस्क और अलग वार्ड होगा।

calender
23 March 2023, 12:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो