नीतीश के अध्यक्ष का ‘अपमान’ करने के मामले पर हंगामा, विधानसभा स्थगित

नीतीश के अध्यक्ष का ‘अपमान’ करने के मामले पर हंगामा, विधानसभा स्थगित

Janbhawana Times
Janbhawana Times

बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा के मंगलवार को सदन नहीं पहुंचने के बाद विपक्षी दलों के भारी हंगामा करने पर सदन की कार्यवाही शुरू होने के कुछ मिनट बाद ही स्थगित कर दी गई। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा विधानसभा अध्यक्ष का सोमवार को कथित तौर पर अपमान करने के बाद, मंगलवार को जब सिन्हा सदन नहीं आए तो विपक्षी दलों के विधायकों ने इसको लेकर हंगामा किया।

प्रमुख विपक्षी दल राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के विधायक सिन्हा और कुमार के बीच तनातनी के विरोध में काला पट्टे पहनकर विधानसभा पहुंचे। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता प्रेम कुमार को अध्यक्ष की कुर्सी पर देखकर वे और भड़क गए। विधायकों ने हंगामा करना शुरू कर दिया और मांग की कि अध्यक्ष तथा मुख्यमंत्री सदन में आएं और विवाद का कारण बताएं।

संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी बयान देने के लिए उठे और उन्होंने कहा, ‘‘ मुख्यमंत्री कुर्सी के महत्व को समझते हैं। सदन के संचालन के तरीके के संबंध में उनके कुछ मुद्दे थे। उन्होंने हाथ जोड़कर अत्यंत विनम्रता के साथ अपनी आपत्ति व्यक्त की।’’ चौधरी ने विपक्षी विधायकों द्वारा सिन्हा की अनुपस्थिति के संबंध में अध्यक्ष से ‘‘सफाई देने’’ की मांग करने पर भी आपत्ति जताई।

उन्होंने कहा, ‘‘ सदस्य अध्यक्ष से सवाल करेंगे और उन्हें जवाब देना होगा? यह लोकतांत्रिक और विधायी मानदंडों को लेकर उनकी गलत समझ को दर्शाता है।’’ सदन में हंगामे के चलते सभापति ने दोपहर दो बजे तक के लिए कार्यवाही स्थगित कर दी।

calender
15 March 2022, 03:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो