जान लें सर्दियों में रूम हीटर और ब्लोवर ऑन करके सोना होता है कितना खतरनाक

विंटर सीजन में सर्द हवाएं शरीर को छूती हैंतो ऐसे में हमें रूम हीटर या ब्लोकर की जरूरत महसूस होती है। खासकर नहाने के बाद शरीर को गर्म रखने या तेल मालिश करने में इन चीजों का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है।

Srishti Chaudhary
Srishti Chaudhary

विंटर सीजन में सर्द हवाएं शरीर को छूती हैंतो ऐसे में हमें रूम हीटर या ब्लोकर की जरूरत महसूस होती है। खासकर नहाने के बाद शरीर को गर्म रखने या तेल मालिश करने में इन चीजों का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है। जितना कि इन्हे इस्तेमाल किया जाता है उतनी ही इन इलेक्ट्रिक मशीनों के इस्तेमाल में सावधानी बरतने की भी जरूरत होती हैवरना ये परेशानी का सबब बन सकता है। सर्दी में कुछ लोग ऐसे होते हैं कि कुछ लोग रातभर हीटर ऑन करके सोना पसंद करते हैं, ये तरीका सही नहीं है क्योंकि इससे कई तरह के खतरे पैदा हो सकते हैं।

जब आप बिजली के हीटर का स्विच ऑन करते हैंतो उससे आने वाली हवा आपके आसपास की एयर में मौजूद नमी की मात्रा को कम कर देती है। इससे हवा रूखी हो जाती है और बदले में आपकी त्वचा के रूखेपन के कारण खुजली हो सकती है।

  • चूंकि हीटर हवा में मौजूद नमी को कम कर देता हैइसलिए एयर में ड्राइनेस आ जाती है, ऐसे में जो लोग पहले से ही सांस की बीमारियों से पीड़ित हैंवो इन हीटरों के चालू होने पर घुटन और बेचैनी महसूस कर सकते हैं। इसके लिए आप रूम में थोड़ा वेंटिलेशन करें और एक बाल्टी पानी रख दें।
  • एक बार जब आपका शरीर कमरे में ब्लोअर के कारण होने वाले तापमान का आदी हो जाता हैतो किसी काम के लिए कमरे के अंदर और बाहर जाने से आपके शरीर के तापमान में अचानक परिवर्तन आपको बीमार कर सकता है।
  • अगर कोई बच्चा या बुजुर्ग गलती से इन हीटर या ब्लोअर के पास देर तक रह जाए तो इससे अचानक स्किन बर्न का खतरा पैदा हो सकता है।
  • ध्यान रहे कि इस्तेमाल के बाद हमेशा अपने रूम हीटर या ब्लोअर को बंद कर दें और उपयोग में न होने पर भी इसके ऊपर कुछ भी न रखें।
calender
12 January 2023, 01:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो