AI Technology : Elon Musk ने लॉन्च की xAI कंपनी, ChatGPT को देगी कड़ी टक्कर

xAI Comoany : एलन मस्क ने एक नई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड कंपनी को xAI किया है. यह ChatGPT को सीधी टक्कर देगा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

xAI Comoany : दुनियाभर में एआई टेक्नोलॉजी का तेजी से इस्तेमाल बढ़ रहा है. इसके आ जाने से लोगों का काम अब बहुत ही कम समय में हो जाता है. बड़ी-बड़ी टेक कंपनियां अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एआई आधारित फीचर को लेकर आ रही हैं. इस बीच ट्विटर के मालिक और अरबपति बिजनेसमैन एलन मस्क ने एक नई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड कंपनी को xAI किया है. मस्क की इस कंपनी का उद्देश्य चैट जीपीटी की तरह टूल बनाना है. जोकि ChatGPT को सीधी टक्कर देगा.

क्या है xAI कंपनी

एलन मस्क ने xAI वेबसाइट को लॉन्च किया और इसमें बताया गया कि टीम को मस्क लीड करेंगे. इसमें ऐसे अधिकारी शामिल हैं जिन्होंने एआई सेक्टर में बड़ी कंपनियों के साथ काम किया है. इनमें गूगल की DeepMind, Microsoft Corp. Tesla Inc. और टोरंटो विश्वविद्यालय जैसे शैक्षिक संस्थान के प्रोफेसर है.

वहीं एलन मस्क की टीम में 2 ऐसे लोग शामिल हैं जिन्होंने एआई के गॉडफादर जेफ्री हिंटन के अधीन पढ़ाई की है. आपको बता दें कि मस्क के स्टार्टअप ने टोरंटो विश्वविद्यालय के दो प्रोफेसर गुओदोंग झांग और जिमी बा को टीम में जोड़ा है.

xAI कंपनी का काम

xAI कंपनी के कामकाज और उद्देश्य के बारे में फिलहाल सीमित जानकारी दी गई है. कंपनी की टीम 14 जुलाई को ट्विटर स्पेस चर्चा की मेजबानी करेगी. इस दौरान लोग टीम से मिल सकते हैं और उनसे सवाल पूछ सकते हैं. वेबसाइट के अनुसार xAI, X Corp से एक अलग कंपनी है. लेकिन यह ट्विटर, टेस्ला और अन्य कंपनियों के साथ मिलकर काम करेगी.

मस्क इस नई कंपनी के बाद वह अब 6 कंपनियों की देखरेख करते हैं. इनमें टेस्ला, स्पेसएक्स, ट्विटर, न्यूरालिंक, बोरिंग और एक्सएआई शामिल हैं. इससे पहले मस्क ने अप्रैल में TruthGPT या एक ऐसा ही टूल को लॉन्च करने की बात कही थी.

calender
13 July 2023, 01:35 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो