Google Drive: सावधान! अगर आप करते हैं गूगल ड्राइव का इस्तेमाल, नए साल से होंगे अहम बदलाव

Google Drive: बता दें कि 2 जनवरी 2024 से गूगल ड्राइव से जुड़े बदलाव किए जाने हैं. ये जानकारी गूगल की और से साझा की गई है. इस बदलाव से उन यूजर्स को राहत मिलेगी जो आपनी गोपनीयता को लेकर काफी चिंता में रहते हैं.

Sachin
Sachin

हाइलाइट

  • गूगल ड्राइव का करते हैं इस्तेमाल, तो हो जाएं सावधान
  • गूगल नए साल से करेगा ये अहम बदलाव

Google Drive: अगर आप गूगल ड्राइव का इस्तेमाल आपने जरूरी डाटा को सुरक्षित रखने के लिए करते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. बता दें कि 2 जनवरी 2024 से गूगल ड्राइव से जुड़े बदलाव किए जाने हैं. ये जानकारी गूगल की और से साझा की गई है. गूगल ने आपने एक बयान में कहा कि अब फाइल डाउनलोड करने के लिए थर्ड पार्टी कुकीज की आवश्यकता को खत्म किया जाएगा.

इस नियम के लागू होन से उन यूजर्स को राहत मिलेगी जो आपनी गोपनीयता को लेकर काफी चिंता में रहते हैं. आपको बात दें कि अभी तक गूगल पर देता सेव करने के लिए थर्ड पार्टी कुकीज की आवश्यकता थी. जिसका इस्तेमाल ब्राउज़िंग गतिविधि को ट्रैक करने के लिए किया जाता था. 

थर्ड पार्टी कुकीज होगा डिसेबल

वहीं आपके पास अगर स्पेसिफिक वर्कफ्लो है, जो ड्राइव के डाउनलोड यूआरएल पर निर्भर है या आप  किसी ऐप का इस्तेमाल करते हैं जो ड्राइव के डाउनलोड यूआरएल पर निर्भर है, तो आपको 2 जनवरी तक ड्राइव और डॉक्स पब्लिशिंग फ्लो पर स्विच करना होगा.  इस चीज  का बदलाव तब होने जा रहा है जब प्राइवेसी बढ़ाने के लिए मोजिला और एप्पल की तरफ से इस तरह की  कार्रवाई  होने के बाद अब गूगल ने भी अपने क्रोम ब्राउजर में डिफॉल्ट रूप से थर्ड-पार्टी कुकीज को डिसेबल करने की तैयारी करने जा रहा है. 

गूगल ने जून में की थी घोषणा

बता दें कि गूगल ने जून में,  विंडोज 8, विंडोज 8.1, विंडोज सर्वर 2012 और विंडोज के सभी 32-बिट वर्जन पर 'ड्राइव फॉर डेस्कटॉप' के लिए सपोर्ट खत्म करने की घोषणा की. कंपनी ने आगे कहा  था कि विंडोज के 32-बिट वर्जन के यूजर्स अभी भी ब्राउजर के माध्यम से गूगल ड्राइव तक पहुंच सकते हैं.

जारी हुआ सर्च चिप्स 

इस बीच गूगल ने  ड्राइव के लिए एक 'सर्च चिप्स' फीचर जारी किया है, जो यूजर्स को वेब ऐप में कहीं भी फाइल टाइप, मालिक और लास्ट मोडिफाई डेट जैसे मानदंडों के आधार पर फिल्टर करने की अनुमति देता है.


 

calender
18 October 2023, 06:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो