Bharat 6G Alliance : देश में 6जी अलायंस हुआ लॉन्च, हाई-स्पीड नेटवर्क में भारत की बढ़ेगी ताकत

Bharat 6G Alliance : सोमवार को एक इवेंट के दौरान यूनियन आईटी मिनिस्टर अश्विनी बैष्णव ने भारत 6जी अलायंस को लॉन्च किया. यह देश को 2030 तक 6जी टेक्नोलॉजी बनाने में मदद करेगा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Bharat 6G Alliance Launched : भारत टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में लगातार आगे बढ़ रहा है. देश में 6जी इंटरनेट लॉन्च करने की शुरुआत हो चुकी है. सोमवार 3 जुलाई को एक इवेंट के दौरान यूनियन आईटी मिनिस्टर अश्विनी बैष्णव ने भारत 6जी अलायंस को लॉन्च किया. इस अवसर पर आईटी राज्य मंत्री देवूसिंह चौहान भी मौजूद रहे. इस शानदार पहल पर टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने कहा कि भारत 6जी अलायंस अगले दशक में उभरती टेलीकॉम टेक्नोलॉजी व प्लेटफॉर्मों के विभिन्न पहलुओं पर विचार करेगा. साथ ही देश को 2030 तक 6जी टेक्नोलॉजी बनाने में मदद करेगा.

क्या है भारत 6जी अलायंस

भारत 6जी अलायंस के तहत प्राइवेट सेक्टर, सार्वजनिक सेक्टर और अन्य विभाग के साथ 6जी को आगे बढ़ाने में सहयोग देगा. साथ ही ये आइडियाज के साथ इसे अच्छा बनाया जाएगा. आपको बता दें कि इस पहल में नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट एंड साइंस ऑर्गनाइजेशन का भी साथ होगा. इसके अलावा यह 3G/ITU में भारतीय हिस्सेदारी को समर्थन और ऊजा प्रदान करेगा. जानकारी के अनुसार भारत 6जी अलायंस देश में स्टार्टअप व कंपनियों का संघ बनाने में मदद करेगा.

हाई-स्पीड में बढ़ेगी ताकत

भारत 6जी अलायंस से भारत हाई-स्पीड नेटवर्क की दुनिया में बड़ी ताकत के रूप में उभरेगा. अगल-अगल क्षेत्रों की ऑर्गेनाइजेशन सरकार के साथ मिलकर 6जी विजन डॉर्यूमेंट को पूरा करने में काम करेगी. सरकार का यह विजन अफोर्डेबिलिटी, सस्टेनेबिलिटी व हर जगह मौजूदगी के सिद्धांतों पर आधारित है. इसके तहत आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देना है. साथ ही हर भारतीय को अपने जीवन में आत्मनिर्भर बनने के लिए सशक्त बनाने का प्रयास करेगा.

क्या होगा फायदा

भारत 6जी अलायंस से भारत को बहुत फायदा होने वाला है. डॉमेस्टिक इंडस्ट्री, अकेडमिक इंस्टीट्यूशन, नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूशंस और सरकार से सहायता प्राप्त स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशंस का गठबंधन है. यह विजन डॉक्यूमेंट व आगे के विकास के हिसाब से अपने काम का ड्राफ्ट तैयार करेगा.

calender
03 July 2023, 06:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो