WhatsApp Users : WhatsApp 65 लाख भारतीय यूजर्स के अकाउंट्स को किया बैन, शिकायत के बाद की कार्रवाई

WhatsApp Users : वाट्सऐप ने भारत में 65 लाख यूजर्स के अकाउंट्स को बैन कर दिया है.वॉट्सऐप ने सूचना आईटी के नए नियम के अंतर्गत दी है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

WhatsApp Account Ban : वाट्सऐप पिछले कुछ दिनों से अपने यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स को लॉन्च कर रहा है. कंपनी प्लेटफॉर्म पर सभी तरह की सुविधा लेकर आ रही है. इस बीच वॉट्सऐप ने एक ऐसा फैसला लिया है जिसकी वजह से वो चर्चा का विषय बन गया है. दरअसल कंपनी ने भारत में 65 लाख यूजर्स के अकाउंट्स को बैन कर दिया है. कंपनी ने यह फैसला भारतीय उपभोक्ताओं की ओर मिली शिकायत के बाद लिया है. वॉट्सऐप ने सूचना आईटी के नए नियम के अंतर्गत दी है.

65 लाख अकाउंट्स हुए रद्द

वॉट्सऐप ने 1 मई से 31 मई के बीच 65,08,000 वॉट्सऐप अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया है. कंपनी ने 24,20,700 अकाउंट को बिना किसी शिकायत के बैन कर दिया है. वहीं कंपनी को मई में 31,912 शिकायतों अकाउंट को बैन करने की मिली थी, जिसमें 297 अकाउंट के खिलाफ वॉट्सऐप ने कार्रवाई की है. आपको बता दें कि भारत में वॉट्सऐप के 500 मिलियन से अधिक एक्टिव यूजर्स है. कंपनी प्लेटफॉर्म को सुरक्षित और सिक्योर रखने के लिए हर महीने गलत तरीके के अकाउंट को बैन कर सेफ्टी जारी करती है.

अप्रैल में इतने अकाउंट हुए थे बैन

वॉट्सऐप ने अप्रैल में भारत में 74 लाख अकाउंट को रद्द कर दिया था. जो भी यूजर्स प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल करता है, उस पर कार्रवाई की जाती है. अगर आप भी एब्यूज, एक्सप्लिसिट कॉन्टेंट, फ्रॉड या अन्य कुछ भी में आपका अकाउंट शामिल है तो उसे बैन कर दिया जाएगा.

सरकार ने लॉन्च की शिकायत अपीलीय समिति

केंद्र सरकार ने इंटरनेट मीडिया का उपयोग करने वाले लाखों भारतीय लोगों को सशक्त बनाने के लिए हाल ही में शिकायत अपीलीय समिति को लॉन्च किया है. जोकि सामग्री व अन्य मुद्दों के संबंध में उनकी परेशानियों पर ध्यान देती है.

calender
03 July 2023, 03:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो