Twitter Update : ट्विटर ने भारत में 11 लाख ट्विटर अकाउंट को किया बैन, नियमों का उल्लंघन पर लिया एक्शन

Twitter Update : मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 26 अप्रैल से 25 मई के बीच ट्विटर ने भारत में 11,32,228 अकाउंट्स को बैन कर दिया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Twitter Account : एलन मस्क और उनके द्वारा संचालित होने वाला ट्विटर हमेशा चर्चा में बना रहता हैं. पिछले कई समय से कंपनी प्लेटफॉर्म यूजर्स के लिए नई-नई पॉलिसी को लॉन्च कर रही है. जिसका पालन करना हर किसी के लिए अनिवार्य कर दिया गया है और ऐसा न करने पर कंपनी एक्शन लेती है. इस बीच ट्विटर ने 11 लाख भारतीय यूजर्स के अकाउंट को बैन कर दिया है. कंपनी का दावा है कि ये कदम यूजर्स के द्वारा नियमों का उल्लंघन करने पर उठाया गया है.

इस कारण अकाउंट हुए बैन

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 26 अप्रैल से 25 मई के बीच ट्विटर ने भारत में 11,32,228 अकाउंट्स को बैन कर दिया है. जिसका कारण है अधिकतर अकाउंट्स चाइल्ड सेक्सुअल एक्सप्लाइटेशन व नॉन कंसेंसुअल न्यूडिटी को बढ़ाने का काम करते थे. आपको बता दें कि कंपनी ने देश में अपने प्लेटफॉर्म पर आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले 1,843 अकाउंट्स को भी रद्द कर दिया है.

शिकायत मिलने पर लिया एक्शन

खबरों के अनुसार ट्विटर ने नए आईटी नियम, 2021 नियमों से जुड़ी अपनी रिपोर्ट में कहा था कि उन्हें एक ही समय में भारत में 518 यूजर्स की शिकायत मिली थी. साथ ही 90 शिकायतों पर कार्रवाई की जो अकाउंट निलंबन के खिलाफ अपील कर रही थीं. भारत से ज्यादा शिकायतें एब्यूज, गलत बिहेवियर, सेंसिटिव एडल्ट कंटेंट और मानहानि शामिल हैं.

मंथली रिपोर्ट करनी होगी जारी

नए आईटी नियम 2021 के अनुसार 5 मिलियन के ज्यादा वाले यूजर्स को बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट जारी करती होगी. कंपनी ने एक और कदम उठाया है. कंपनी ने वेब प्लेटफॉर्म पर ब्राजिंग एक्सेस बंद कर दिया है. नए पॉलिसी के तहत यूजर्स को ट्वीट देखने के लिए पहले एक अकाउंट को बनाना होगा. इस बारे में शनिवार को कहा कि स्कैपिंग की वजह से कंपनी ने यह सख्त फैसला लिया है.

calender
02 July 2023, 04:45 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो