Telegram User : Telegram यूजर्स की पर्सनल डिटेल कर रहा चोरी?, इस मॉडिफाई वर्जन ऐप से हो रही बैंक डिटेल लीक

Telegram User : एक रिपोर्ट में अनुसार टेलीग्राफ का मोडिफाई वर्जन यूजर्स की बैंक और पर्सनल डिटेल को चुरा रहा है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Telegram Update : आज के समय में हर कोई सोशल मीडिया ऐप का इस्तेमाल करता है. कई बार प्लेटफॉर्म पर यूजर्स की निजी जानकारी को चुराने के आरोप लगे हैं. ऐसा ही आरोप टेलीग्राम ऐप के मॉडिपाई वर्जन पर लगा है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार साइबर-सिक्योरिटी रीसर्चर ने हाल ही में एक रिसर्च की। जिसके तहत एंड्रॉइड के लिए टेलीग्राम के एक मॉडिफाई वर्जन की पहचान हुई है. आरोप है कि मोडिफाई वर्जन ऐप यूजर्स का डेटा चुराने के लिए सक्षम है.

रिपोर्ट में हुआ खुलासा

रिपोर्ट के अनुसार टेलीग्राम का मोडिपाई वर्जन ट्रोजन ट्रायडा से जुड़े दुर्भावनापूर्ण कोड के साथ एम्बेडेड है. साइबर-सुरक्षा फर्म चेक प्लाइंट की मोबाइल रिसर्च टीम ने बताया कि इस एप के अंदर मालवेयर पीड़ितों के द्वारा पेमेंट किए गए सब्सक्रिप्शन के लिए साइन अप करने इन-ऐप खरीदारी करने और लॉगिन क्रेडेंशियल चुराने के मकसद से डिजाइन किया गया है.

ऐसे चोरी हो रहा डेटा

टेलीग्राम का नया वर्जन विशेष रूप से वर्जन 9.21 बताता है. यह ऐप मूल रूप से टेलीग्राम ऐप के आइकन की कॉपी करता है. यूजर्स जब इस ऐप को ओपन करते हैं तो उन्हें टेलीग्राम वेरिफिकेशन स्क्रीन के साथ डिस्प्ले दिखाई होता है, जहां यूजर्स को डिवाइस का फोन नंबर डालने और एप्लिकेशन को फोन परमिशन देने के लिए कहा जाता है. जैसे ही यूजर्स परमिशन दे देता है ये मोडिफाई वर्जन डेटा चुराना शुरू कर देता है. चुराई हुई डिटेल में बैंक और पर्सनल डिटेल शामिल हैं.

ऐसे बचाएं चोरी से

जब भी आप किसी नई ऐप को डाउनलोड करें तो उसे हमेशा ट्रस्टेड स्रोतों से डाउनलोड करें. डाउनलोड करने से पहले सभी ऐप के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करे लें. यूजर्स ऐप की रेटिंग भी देख लें. उसके बाद ही डाउनलोड करें.

calender
02 July 2023, 12:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो