1 अप्रेल से लागू होंगे BS-6 Stage II Rules, 50 हजार तक महंगा होगा कार खरीदना

अगर आप कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। अगले महीने से कारों के दाम बढ़ जाएंगे। माना जा रहा है कि कारों के दाम 50 हजार रुपये तक बढ़ जाएंगे।

Abhishek Sharma
Abhishek Sharma

अगर आप कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। अगले महीने से कारों के दाम बढ़ जाएंगे। माना जा रहा है कि कारों के दाम 50 हजार रुपये तक बढ़ जाएंगे। इसकी वजह 1 अप्रेल से बीएस 6 सेकेंड फेज के कड़े एमिशन नॉर्म्स का लागू होना है। अब कार निर्माता कंपनियां नए एमिशन नॉर्म्स के अनुसार वाहन बना रही हैं, जिसमें लगने वाली अधिक लागत के कारण कारों के दाम बढ़ जाएंगे। इसके चलते कई कंपनियों ने 1 अप्रेल से कारों के दामों में बढ़ोतरी की घोषणा भी कर दी है।

दरअसल BS-6 के सेकेंड फेज के नॉर्म्स के मुताबिक वाहन बनाने से कंपनियों की प्रोडक्शन कॉस्ट अधिक हो गई है। विशेषज्ञों का मानना है कि मॉडल और इंजन कैपेसिटी के अनुसार कारों की कीमतें 10 हजार से लेकर 50 हजार रुपये तक बढ़ जाएंगी। Maruti Suzuki, Tata Moters, Kia India, Honda, MG Moter India सहित कई कंपनियों ने कारों के दामों में दो से पांच फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान भी कर दिया है।

यूरो 6 के बराबर हैं बीएस 6 फेज 2 के मानक

BS-6 फेज 2 के नए नॉर्म्स इतने कड़े हैं कि ये भारतीय बाजार में बिकने वाली कारों को Euro 6 एमिशन नॉर्म्स की श्रेणी में लाकर रख देंगी। प्रदूषण को कम करने के दृष्टिकोण से लागू इन नॉर्म्स के तहत वाहनों के एमिशन लेवल को रियल टाइम में जांचा जाएगा। इसलिए इन्हें Real Driving Emission यानी RDE के नाम से जाना जाता है।

BS-6 फेज-2 में कार कंपनियों को वाहन निर्माण के समय उसमें ऐसे उपकरण लगाने होंगे जो ड्राइविंग के दौरान कार के प्रदूषण उत्सर्जन को माप सकें। ये उपकरण कारों में लगने वाले Catalytic Converter और Oxygen sensor को मॉनिटर करेगा और एमिशन लेवल ज्यादा होने पर अलर्ट करेगा। इस व्यवस्था को लागू करने के लिए कार निर्माता कंपनियों को कारों के Hardware और Software में भी जरूरी बदलाव करने होंगे, साथ ही semiconductor भी अपग्रेड करना होगा, जिससे प्रोडक्शन कॉस्ट बढ़ जाएगी।


इन कंपनियों ने किया दाम बढ़ाने का ऐलान

Maruti Suzuki, Tata Moters, Kia India, Honda, MG Moter India सहित कई कार निर्माता कंपनियां अप्रेल से कारों की प्राइस बढ़ा रही है। टाटा मोटर्स और मर्सिडीज ने तो दामों में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी करने की घोषणा भी कर दी है। वहीं मारुति, महिंद्रा ने दाम बढ़ाने के संकेत दिए हैं, लेकिन कितने प्रतिशत दाम बढ़ाए जाएंगे, इसकी घोषणा अभी नहीं की है। Kia India तो दो से तीन प्रतिशत दाम बढ़ा चुकी है। एमजी मोटर ने भी मार्च माह में ही दामों में बढ़ोतरी कर दी थी। Renault भी अपनी कारों को अगले मानकों के अनुसार अपग्रेड कर चुकी है।

पर्यावरण पर पड़ेगा असर

देशभर में BS-VI stage II Rules लागू होने के बाद प्रदूषण में कमी आने और स्वच्छ पर्यावरण होने की उम्मीद जताई जा रही है। पैसेंजर व्हीकल के साथ कमर्शियल वाहनों पर भी इसका असर पड़ेगा। गौरतलब है कि दो साल पहले 1 अप्रैल, 2020 को भारत में नए उत्सर्जन मानक बीएस-6 का फर्स्ट फेज लागू किया गया था। इसके लागू होने के बाद वाहन निर्माता कंपनियों को करीब 70,000 करोड़ रुपये का निवेश करना पड़ा, जिसके कारण वाहनों के दामों में काफी बढ़ोतरी देखी गई थी।

Hybrid कारों की मांग बढ़ने की उम्मीद

बीएस 6 स्टेज 2 के मानक लागू होने का सबसे अधिक असर डीजल गाड़ियों पर पड़ेगा, जिससे उनके दामों में 50 से 80 हजार तक के दाम बढ़ने के आसार हैं। इस स्थिति में डीजल कारों की बिक्री घटने की आशंका जताई जा रही है। हालांकि, दूसरी ओर नए नियमों के कारण CNG+Petrol जैसी हाइब्रिड कारों की सेल अधिक होने की उम्मीद है, क्योंकि इनमें अधिक माइलेज के साथ प्रदूषण भी कम होता है।

कई कार मॉडल्स का उत्पादन होगा बंद

नए नियम लागू होने से ऑटोमोबाइल कंपनियों को कारों के इंजन अपग्रेड करने की जरूरत होगी, जो कार की लागत बढ़ाएगी। ऐसे में कई कंपनियों ने अपनी कई कार मॉडल्स को बंद करने का निर्णय लिया है। जिन मॉडल्स का उत्पादन बंद होने वाला है और कंपनियों के पास उनका स्टॉक है, उन मॉडल्स पर भारी छूट दी जा रही है। Honda, Mahindra, Hyundai, Skoda, Maruti, Tata, Renault, Nissan अपनी कई कारों का उत्पादन बंद कर देगी और इन पर वर्तमान में भारी छूट दी जा रही है।

calender
04 April 2023, 04:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो