DeepFake पर केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों के साथ की मीटिंग, लिए गए अहम फैसले

Central Government Meeting on DeepFake : आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि डीपफेक सोसाइटी में एक बड़े खतरा के रूप में सामने आया है. उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द डीपफेक के खिलाफ कदम उठाने की जरूरत है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Ashwini Vaishnaw On DeepFake : डीपफैक वीडियो के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. गुरुवार 2 नवंबर को केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने डीपफेक के मामले पर एक अहम बैठक की. उन्होंने यह मीटिंग सोशल मीडिया कंपनियों के साथ की है. आईटी मंत्री ने इस बैठक में डीपफेक मुद्दे पर केंद्र सरकार सतर्क है और सभी सोशल मीडिया मंचों के प्रतिनिधियों के साथ मीटिंग की है, जिसमें रेगुलेशन ड्राफ्ट तैयार करने का निर्णय लिया गया है. बीते कुछ दिनों में बॉलीवुड के कई सितारों का डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं.

आईटी मंत्री का बयान

आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि डीपफेक सोसाइटी में एक बड़े खतरा के रूप में सामने आया है. गलत ऑडिया और वीडियो बनाए जा रहे हैं, जिससे सोसाइटी को नुकसान हो रहा है. उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द डीपफेक के खिलाफ कदम उठाने की जरूरत है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने बैठक में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ अनुभव शेयर किए हैं और इस चुनौती को स्वीकार किया है.

रेगुलेशन ड्राफ्ट होगा तैयार

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कुछ सप्ताह में रेगुलेशन ड्राफ्ट तैयार हो जाएगा. आज मीटिंग में सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के प्रतिनिधित्व उपस्थित थे. वहीं एआई फिल्ड में काम करने वाली कंपनियों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे. जानकारी के अनुसार अगली मीटिंग दिसंबर, 2023 के पहले सप्ताह में होगी. तब तक सभी कंपनियां अपने स्तर पर डीपफेक के कदम उठाएगी.

इन बातों का रखें ध्यान

आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया कंपनियों को चार तरीके बताएं है, जिससे डीपफेक को रोका जा सकता है. पहला, कैसे जानें यह डीपफेक है?, दूसरा कैसे इसे रोकें?, तीसरा रिपोर्टिंग मैकिनिज्म को कैसे मजबूत करें?, चौथा इसको लेकर जागरूकता बढ़ाने की बात.

calender
23 November 2023, 03:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो