Google Birthday : जानिए दुनिया में क्या है गूगल का महत्व और इसके अनेक फायदे

Google Birthday : आज के समय बड़े हो या छोटे सभी लोग गूगल सर्च इंजन के बारे में जानते हैं. इंटरनेट की इस दुनिया में किसी भी सवाल का जवाब चंद सेकेंड में ही मिल जाता है. यह सब टेक्नोलॉजी का कमाल है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • आज के समय बड़े हो या छोटे सभी लोग गूगल सर्च इंजन के बारे में जानते हैं.

Google Birthday : यदि किसी भी व्यक्ति कोजगह या किसी अन्य चीज के बारे में जानना होता है तो लोग सबसे पहले गूगल सर्च इंजन का इस्तेमाल करते हैं. इसके प्रयोग से इंटरनेट की दुनिया में किसी भी सवाल का जवाब चंद सेकेंड में ही मिल जाता है. इससे न केवल लोगों को समयकी बचत होती है बल्कि लोग आसानी से अपनी किसी भी तरह की काम कर सकते हैं. आज के समय ऐसे बहुत कम लोग होंगे जो गूगल के बारे में नहीं जानते होंगे इस वक्त छोटे हो या फिर बड़े सभी लोगों को गूगल के बारे में जानकारी होती है.

गूगल का पूरा नाम क्या है?

अक्सर लोगों के मन में एक सवाल होता है कि गूगल का पूरा नाम और उसकी फुल फॉर्म क्या होगी. (Global Organization of Earth Oriented Group Language) "पृथ्वी उन्मुखी समूह भाषा का वैश्विक संगठन" गूगल का यह पूरा नाम और फुल फॉर्म हैं.

Google आज के समय में एक बहुत ही बड़ी कंपनी है , यह हमारे शरीर का एक जरूरी हिस्सा बन चुका है जिसके बिना किसी भी कार्य को करना आसान नहीं होगा. लगभग हर इंसान गूगल के बारे में जानता है और हम सभी अपने जीवन में रोजाना गूगल का इस्तेमाल करते हैं. गूगल एक ऐसी कंपनी है जो प्रतिदिन बेहतर होती जा रही है और लोगों के दैनिक जीवन में इसने अहम जगह ले ली है. इसकी लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. 

जानिए गूगल से जुड़ी अहम जानकारियां

1. गूगल किस देश की कंपनी है?

गूगल एक अमेरिकन देश की कंपनी है.

2. वर्तमान में गूगल का CEO कौन है?

गूगल के वर्तमान CEO भारतीय मूल के सुंदर पिचाई जी को माना जाता है.

3. गूगल को कब और किसने बनाया था?

गूगल को 1998 में Larry Page और Sergey Brin ने बनाया था.

calender
27 September 2023, 10:38 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो