Google का AI मॉडल Gemini 1.5 हुआ लॉन्च, यूजर्स के कामों में करेगा मदद

Google Gemini 1.5 : गूगल ने बाजार में अपने एआई मॉडल Gemini 1.5 को लॉन्च कर दिया है. यह लंबे समय तक कोडिंग, इमेज प्रोसेसिंग जैसे कई कठिन कामों को करने के लिए डिजाइन और ट्रेन्ड करेगा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Google Gemini 1.5 Launched : दिग्गज टेक कंपनी गूगल (Google) लगातार यूजर्स के लिए नई-नई सर्विस की शुरुआत कर रही है. अब कंपनी ने AI की लोकप्रियता को देखते हुए अपना AI मॉडल लॉन्च किया है. गूगल ने जेमिनी एडवांस (Gemini Advanced) को लॉन्च करने के बाद अब नेक्स्ट जेनरेशन के एआई मॉडल Gemini 1.5 को पेश किया है. कंपनी ने कहा कि जेमिनी का नया और लेटेस्ट वर्जन परफॉर्मेंस के मामले में बहुत आगे है. जेमिनी 1.5 के जरिए लेटेस्ट वर्जन समरी, इमेज जैसे बहुत सारे काम करने में सक्षम है.

क्या है गूगल का Gemini 1.5

गूगल का जेमिनी 1.5 एक मध्यम आकार का मल्टीमॉडल है जो Gemini 1.0 Pro और Gemini 1.0 Ultra के बीच बैठता है. यह मिक्सचर-ऑफ-एक्सपर्ट्स आर्किटेक्चर पेश करता है, जो एआई मॉडल को अधिक काबिल बनाता है. इसकी मदद से बहुत मुश्किल कामों को आसानी से करने, लंबे समय तक कोडिंग, इमेज प्रोसेसिंग जैसे कई कठिन कामों को करने के लिए डिजाइन और ट्रेन्ड करेगा. गूगल ने कहा कि जेमिनी 1.5 प्रो 1 मिलियन टोकन तक संभाल सकता है. यह पुराने मॉडल की तुलना में ज्यादा चीजें याद रख सकता है.

सुंदर पिचाई ने शेयर किया वीडियो

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने अपने एक्स अकाउंट पर जेमिनी 1.5 का ऐलान किया है. उन्होंने अपने पोस्ट में इस मॉडल के फीचर्स के बारे में जानकारी दी और लिखा कि दिसंबर में हमने Gemini 1.0 Pro को लॉन्च किया और अब Gemini 1.5 Pro को लॉन्च कर रहे हैं. यूजर्स अभी जेमिनी एडवांस चैटबॉट के फ्री ट्रायल का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कोडिंग, इमेज, क्रिएटिंग जैसे काम को आसानी से कर सकता है.

calender
17 February 2024, 10:04 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो