Emergency Alert : सरकार भेज रही लोगों के फोन पर इमरजेंसी अलर्ट मैसेज, जानिए क्या है मामला

Emergency Alert Messages : भारत सरकार देशभर में Emergency Alerts सर्विस की टेस्टिंग कर रही है. बहुत से लोगों के मोबाइल फोन पर अजीब सी आवाज के साथ एक अलर्ट मैसेज मिल रहा है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Emergency Alert Severe : देश में शुक्रवार की सुबह से अचानक लोगों के फोन में अजीब सी आवाज के साथ एक मैसेज आ रहा है. जिससे हर कोई परेशान है ऐसा क्या हुआ और क्यों ये अलर्ट मैसेज आ रहे हैं. अगर आपके फोन के मैसेज बॉ़क्स में भी ऐसा मैसेज आया है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. दरअसल भारत सरकार देशभर में Emergency Alerts सर्विस की टेस्टिंग कर रही है. जिसके चलते बहुत से लोगों के मोबाइल फोन पर अजीब सी आवाज के साथ एक अलर्ट मैसेज मिल रहा है. इसमें सरकार ने इस टेस्टिंग से जुड़ी जानकारी दी है.

क्यों आ रहे इमरजेंसी अलर्ट मैसेज

20 जुलाई, 2023 को भारत ने इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम के बारे में पहली बार जानकारी दी थी. जिसमें सरकार ने बताया था कि देशभर में प्राकृतिक आपदा या आपात स्थिति से निपटने के लिए आपातकालीन अलर्ट सिस्टम की टेस्टिंग की जाएगी. यह भी बताया गया था कि इस सिस्टम के माध्यम से सरकार किसी भी सूचना को पूरे देश में एक साथ प्रसारित करेगी. 

इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम की टेस्टिंग

इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम को सरकार और दूरसंचार विभाग ने मिलकर तैयार किया है. जिसमें मोबाइल यूजर्स को आगानी प्राकृतिक आपदा या आपात स्थिति के बारे में सूचित किया जा सके. इससे लोगों को पहले से ही या फिर आपदा के दौरान सचेत करके उनकी जान को बचाने में मदद मिलेगी.

मैसेज में दी गई जानकारी

इमरजेंसी अलर्ट मैसेज में लिखा है कि यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक सिंपल टेस्टिंग मैसेज है. प्लीज इसे इग्नोर करें. आपकी ओर से किसी कार्रवाई की जरूरत नहीं है. यह संदेश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा लागू किए जा रहे पैन-इंडिया इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम को टेस्ट करने के लिए भेजा गया है. इसका उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है.

calender
15 September 2023, 02:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो