New Mobile Rule : अब सफर के दौरान बिना हेडफोन वीडियो देखने पर लगेगा 5000

बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट यानी बेस्ट ने बिना हेडफोन के वीडियो देखने व गाने सुनने से जुड़ा नियम मुंबई व पड़ोसी शहरों में लागू कर दिया है। यात्रा करने के दौरान बिना हेडफोन लगाए गाने सुने या तेज आवाज में बात को आपको 5 हजार रुपये का जुर्माना लग सकता है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

अगर आप भी सफर करते समय बिना ईयरफोन या हेडफोन लगाए गाने सुनते हैं तो आपको यह आदत बदल लेनी चाहिए। अगर आपने बस, ट्रेन, मेट्रो ट्रेन या किसी भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यात्रा करने के दौरान बिना हेडफोन लगाए गाने सुने या तेज आवाज में बात को आपको 5 हजार रुपये का जुर्माना लग सकता है। ऐसे लोगों के लिए नया नियम लागू कर दिया गया है। इस नियम का उल्लंघन करने पर जुर्माने के साथ 3 महीने की जेल भी हो सकती है।

यहां लागू हुआ नियम

बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट यानी बेस्ट ने बिना हेडफोन के वीडियो देखने व गाने सुनने से जुड़ा नियम मुंबई व पड़ोसी शहरों में लागू कर दिया है। जोकि यात्रियों में लागू होगा। इसकी सूचना बेस्ट को 25 अप्रैल अधिसूचना जारी की थी। वहीं नए नियम के के बार में लोगों क पहुंचाने के लिए बसों में नोटिफिकेशन के लिए पर्चे लगाए जा रहे हैं।

जिससे की कोई भी व्यक्ति इस नियम की अनदेखी न करे। जिसने भी नियम का पालन नहीं किया उसे व्यक्ति पर बॉम्बे पुलिस अधिनियम की धारा 38 व 112 के तहत कार्रवाई की जाएगी। इन धाराओं में दोषी पाने पर नियम तोड़ने वाले को जेल की हवा खानी पड़ेगी। साथ में 5 हजार का जुर्माना भरना पड़ेगा।

बस में होता है शोर

मीडिया रिपोट्स के अनुसार बस में यात्रा के दौरान असकर ऐसा देखने को मिलता है कि बस में यात्री तेज आवाज में गाने चलाते हैं। इसके लेकर ही ड्राइवर व कंडक्टर ने और यात्रियों ने बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट से शिकायत की थी। जिसमे कहा गया थी कि कुछ लोग बस में सफर करते हुए मोबाइल फोन में बिना ईयरफोन लगाए तेज आवाज में गाने सुनते हैं और बात करते हैं।

जिससे बस में मौजूद बाकी के यात्रियों के परेशानी होती है। शिकायत के बाद बेस्ट ने कार्रवाई करते हुए यह फैसला लिया। जिसका उद्देश्य ध्वनि प्रदूषण को रोकना है। नए नियम के लागू होने के बाद लोगों को असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा।

calender
29 April 2023, 03:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो