Smartphone Companies : भारत सरकार ने चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों को दिया निर्देश, देश में व्यापार करने के लिए इन नियमों का पालन अनिवार्य

Smartphone Companies : केंद्र सरकार ने Oppo, Xiaomi, Vivo और Realme सहित कई कंपनियों को निर्देश दिए हैं। सरकार ने इन कंपनियों को अपने लोकल ऑपरेशन्स में भारतीय इक्विटी में भागीदारों को शामिल करने को कहा है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Smartphone Companies : भारत सरकार ने चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों को बड़ा झटका दिया है। केंद्र सरकार ने Oppo, Xiaomi, Vivo और Realme सहित कई कंपनियों को निर्देश दिए हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इन सरकार ने इन कंपनियों को अपने लोकल ऑपरेशन्स में भारतीय इक्विटी में भागीदारों को शामिल करने को कहा है। अगर ये कंपनियां भारत में बिजनेस करना चाहती हैं को सरकार के इन नियमों का पालन करना होगा।

भारतीयों को इन पदों पर करें नियुक्त

केंद्र सरकार के इस फैसले के मुताबिक चाइना की इन मोबाइल निर्माता कंपनियों को अपने सीईओ, मुख्य वित्तीय अधिकारी, मुख्य तकनीक अधिकारी समेत अन्य शीर्ष पदों पर भारतीय लोगों की नियुक्ति करने को कहा है। इसके अलावा सरकार ने टैक्स पॉलिसीज को भी फॉलो करने को कहा है। वहीं कंपनियों इंडियन कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चर्स को नियुक्त करने को भी कहा है। इन नियमों को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा बनाए गए हैं।

सरकार ने की बैठक

केंद्र सरकार ने चीनी मोबाइल फर्मों और इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन के साथ बैठक की थी। सरकार ने यह कदम चीनी स्मार्टफोन कंपनियों टैक्स चोरी और कथित तौर पर हजारों करोड़ रुपये के अवैध लेने को लेकर जांच के दायरे में हैं। बता दें भारत में इन चीनी फोन कंपनियों का अच्छा खासा व्यापार है करोड़ों की संख्या में यूजर्स वीवो, रियलमी, शाओमी, रेडमी ओप्पो जैसे कंपनियों के स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। साथ देश में इन कंपनियों के डिवाइस की डिमांड भी बढ़ती जा रही है।

calender
13 June 2023, 05:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो