Social Media Users : विश्व में सोशल मीडिया पर है 60 प्रतिशत आबादी, प्लेटफॉर्म पर घंटों रहते हैं एक्टिव

Social Media Platform : एक रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान में दुनियाभर की कुल आबादी का 60 फीसदी से अधिक हिस्सा सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Social Media Platform : इंटरनेट के इस युग में विश्वभर में लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का हड़ले से इस्तेमाल कर रहे हैं. भारत समेत दूसरे देशों में रोजाना हजारों-लाखों की संख्या में यूजर्स एक्टिव हो रहे हैं. आज घर बैठे एक क्लीक पर खाना ऑर्डर कर सकते हैं. शॉपिंग, दवाइयां. गोमिंग और दूर-दराज में बैठे दोस्तों से बिना किसी रुकावट के बात हो जाती है. दुनिभर में इसका क्रेज बढ़ता ही जा रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान समय में दुनिया की कुल आबादी का 60 फीसदी से अधिक हिस्सा सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है.

रिपोर्ट में हुआ खुलासा

खबरों की माने तो डिजिटल सलाहकार फर्म केपियोस ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि दुनिया की आबादी का 60 प्रतिशत भाग सोशल मीडिया पर एक्टिव है. इसमें ये भी कहा गया है कि सालाना आधार पर यूजर्स की इस संख्या में 3.7 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. जानकारी के अनुसार करीब 5.19 अरब लोग सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं. जोकि दुनिया की जनसंख्या का 64.5 प्रतिशत के करीब पहुंच रही है. वहीं भारत में तीन में से एक व्यक्ति सोशल मीडिया यूजर है.

घंटों रहते हैं एक्टिव

रिपोर्ट में बताया गया कि सोशल मीडिया पर लोग पहले के मुकाबले ज्यादा समय व्यतीत कर रहे हैं. जोकि हर रोज 2 मिनट बढ़कर 2 घंटे 26 मिनट कर हो गया है. आपको बता दें कि ब्राजील में रोजाना लोग औसतन 3 घंटे 49 मिनट सोशल मीडिया पर अपना समय बिताते हैं. जबकि जापान में लोग एक घंटे से भी कम एक्टिव रहते हैं. इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि लोग सबसे ज्यादा किस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं. इनमें व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम और फेसबुक शामिल हैं. इसमें WeChatm TikTok भी शामिल है.

calender
25 July 2023, 04:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो