WhatsApp Account : वॉट्सऐप ने अक्टूबर में 75 लाख भारतीय यूजर्स के अकाउंट को किया बैन, इस कारण लिया एक्शन

WhatsApp Account : मेटा ने नियमों के उल्लंघन करने की वजह से 75,48,000 वॉट्ऐप अकाउंट पर प्रतिबंध पर लगा दिया है. प्लेटफॉर्म को अक्टूबर, 2023 में 9063 शिकायत मिली थी, जिसके बाद यह एक्शन लिया गया है.

calender
03 December 2023, 09:36 AM IST

WhatsApp Account Ban : सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप ने भारत में 75 लाख से अधिक अकाउंट को बैन कर दिया है. कंपनी ने नियमों के उल्लंघन करने की वजह से 75,48,000 वॉट्ऐप अकाउंट पर प्रतिबंध पर लगा दिया है. इन अकाउंट्स ने आईटी नियम 2021 की अनदेखी की है. कंपनी ने अपनी मासिक कंप्लायंस रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी है. रिपोर्ट के अनुसार 19,19,000 वॉट्सऐप अकाउंट को यूजर रिपोर्ट से पहले की बैन कर दिया गया था.

वॉट्सऐप ने इस कारण की कार्रवाई

भारत में वॉट्सऐप के 500 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं. प्लेटफॉर्म को अक्टूबर, 2023 में 9063 शिकायत मिली थी. मिली रिपोर्ट में से 12 पर कंपनी ने एक्शन लिया है. यह कार्रवाई सिक्योरिटी रिपोर्ट में यूजर की शिकायतों व की गई कार्रवाई की पूरी जानकारी दी जाती है. इसमें प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल करने के लिए उपाय भी शामिल हैं. केंद्र सरकार ने हाल ही में शिकायत अपीलीय समिति (GAC) की शुरुआत की थी. इसका उद्देश्य भारतीय सोशल मीडिया यूजर्स को उनकी कंटेंट से जुड़ी टेंशन को दूर करना है.

इन अकाउंट पर हुई कार्रवाई

वॉट्सऐप ने 75 लाख से अधिक वॉट्सऐप अकाउंट को रद्द कर दिया है. अगर कोई अकाउंट किसी जांच में दोषी पाए जाते हैं तो ऐसे अकाउंट को बैन कर दिया जाता है. किसी ने प्राइवेसी का उल्लंघन किया या फिर भारतीय कानून की अनदेखी करता है तो भी उसका बैन हो जाएगा. इसके अलावा वॉट्सऐप पर अश्लील फोटो और वीडियो शेयर करने करने पर भी कार्रवाई की जाएगी.

ऐप में आया नया सिक्योरिटी फीचर

हाल ही में वॉट्ऐपस में नया सिक्योरिटी फीचर रोलआउट हुआ है. कंपनी ने नए सीक्रेट कोड चैट फीचर को लॉन्च किया है. इसकी मदद से आप अपनी पर्सनल चैट को पहले से और सुरक्षित कर सकते हैं. इस फीचर के बारे में मार्क जुकरबर्ग ने अपने वॉट्सऐप चैनल में जानकारी दी है.

calender
03 December 2023, 09:36 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो