Whatsup: क्या कोई WhatsApp भी कर सकता है हैक? जानिए इससे जुड़ी सभी जानकारी

Whatsapp: व्हाट्सप्प एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल दुनियाभर में किया जाता है. इसका इस्तेमाल पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों में किया जाता है. हालांकि कई लोग जानना चाहते हैं कि क्या कोई व्हाट्सप्प भी हैक कर सकता है? तो चलिए इसके बारे में जानते हैं.

दीक्षा परमार
दीक्षा परमार

Whatsapp hack : दुनियाभर में सबसे पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप है. इस ऐप में मैसेज और कॉल्स सब कुछ प्रोटेक्टेड होते हैं. कंपनी का कहना है कि, आपके व्हाट्सएप का मैसेज कोई चाहकर भी नहीं पड़ सकता है. ऐसे में सवाल यह है कि, क्या इतनी सिक्योरिटी के बाद भी व्हाट्सएप्प को हैक किया जा सकता है? और हां तो ये कैसे संभव है? तो चलिए इन सभी सवालों का जवाब जानते हैं.

जिन लोगों को लगता है कि, उनका व्हाट्सएप कोई हैक नहीं कर सकता है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. दरअसल, व्हाट्सप्प को हैकर्स कई तरह से हैक कर सकते हैं. ऐसे कुछ तरीके है जिसका इस्तेमाल कर हैकर आपके व्हाट्सएप के सभी मैसेज पढ़ सकते हैं. इससे जुड़े कई मामले में सामने आए हैं तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

इन तरीकों से हैक हो सकता है आपका व्हाट्सएप्प-

दरअसल, हैकर्स व्हाट्सप्प या किसी भी ऐप को हैक करने के लिए तरह तरह के तरीके अपनाते हैं. हालांकि व्हाट्सप्प एंड टू एंड एनक्रिप्टेड होता है और मैसेज डिवाइस में स्टोर होते हैं ऐसे में कोई हैकर्स आसानी से आपके व्हाट्सएप को हैक नहीं कर सकता है. हालांकि, जितना आप किसी हैकर से इंगेज होंगे ये आपके लिए नुकसान साबित होगा. क्योंकि हैकर्स किसी न किसी तरीके से आपको लुभा कर धोखा देने की कोशिश करते रहते हैं. वो बार-बार आपको ऐसे लिंक भेजेंगे ताकि आप उसपे क्लिक कर दें और आपका अकाउंट हैक हो जाए. इसलिए आपको इन सभी चीजों का ध्यान रखना है.

व्हाट्सप्प अकाउंट हैक हो जाने पर दिखते हैं ये संकेत-

अगर कोई हैकर्स आपका व्हाट्सएप्प हैक कर लेगा तो आपको ऐसे मैसेज दिख सकते हैं जो आपने किसी को भेजे न हो.

इसके अलावा आपके प्रोफाइल फोटो या नाम में बदलाव भी देखने को मिल सकता है.

इसके अलावा अलग-अलग लोकेशन से लॉगिन होना साथ ही दूसरे कॉन्टैक्ट्स को रैंडम कॉल्स जाना. पासवर्ड रिसेट करने का रिक्वेस्ट मिलना.

calender
16 December 2023, 03:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो