Youtube Guideline : यूट्यूब ने यूजर्स के लिए जारी की नई पॉलिसी, कॉपी कंटेंट अपलोड करने पर लिया जाएगा एक्शन

Youtube Guideline : यूट्यूब ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि फैन चैनलों को अपने चैनल का नाम बताना होगा कि यह चैनल एक फैन चैनल है। प्लेटफॉर्म को कॉपी कंटेंट अपलोड करने पर चैनल को बंड कर दिया जाएगा।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Youtube New Policy : पूरी दुनिया में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब (Youtube) को बड़ी संख्या में लोग इस्तेमाल करते हैं। यूट्यूब के माध्यम से घर बैठे लोग लाखों कमा रहे हैं। अब कंपनी ने अपने यूजर्स के लिए नई पॉलिसी जारी की है। यूट्यूब ने अब तक फैन अकांउट के लिए कोई नियम नहीं बनाए थे। लेकिन अब कंपनी ने इन अकाउंट्स के लिए बड़ा अपडेट जारी किया है। इसके लिए के तहत प्लेटफॉर्म को कॉपी कंटेंट अपलोड करने पर चैनल को बंड कर दिया जाएगा।

यूट्यूब की नई पॉलिसी

यूट्यूब ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि फैन चैनलों को अपने चैनल का नाम यह बताया होगा कि यह चैनल एक फैन चैनल है। साथ ही उन्हें यह भी मेंशन करना होगा कि वे मूल निर्माता, कलाकार या इनफ्लुएंसर का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। फैन चैनल पर कॉपी कंटेंट अपलोड करने पर एक्शन लिया जाएगा। जो भी यूट्यूब की इस गाइडलाइन का उल्लंघन करेगा उसके चैनल को प्लेटफॉर्म से डिलीट कर दिया जाएगा। कंपनी की यह पॉलिसी 21 अगस्त, 2023 से लागू होगी।

कॉपी कंटेंट पर एक्शन

यूट्यूब की नई पॉलिसा में विशेषकर कॉपी कंटेंट पर ध्यान दिया गया। इसके तहत किसी अगर कोई फैन अकाउंट किसी दूसरे के अकाउंट से कंटेंट को उठाकर इसमें लोगो लगाकर या वॉटरमार्कस बैनर जैसे अन्य बदलाव करके अपने चैनल पर अपलोड करते हैं तो उन्हों हटा दिया जाएगा। साथ ही जो यूजर्स स्पेसस अंडरस्कोर के साथ सामान्य चैनल के नामों का उपयोग करते हैं तो उनके साथ भी यही किया जाएगा। कंपनी का यह फैसला कॉपी कंटेंट पर रोक लगाना है।

यूट्यूब का डबिंग फीचर

यूट्यूब ने अपने यूजर के लिए डबिंग फीचर को लॉन्च किय है। इसके तहत दूसरी भाषाओं में भी अपनी वीडियो को ट्रांसलेट कर पाएंगे। वहीं हाल ही में कंपनी ने मोनेटाइजेशन पॉलिसी में भी बदलाव किया है। जिसमें 4 हजार वॉचिंग घंटे को कम करके 3 घंटे कर दिया है। साथ ही 500 सब्सक्राइबर होने पर भी चैनल मोनेटाइज हो जाएगा।

calender
24 June 2023, 01:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो