Youtube New Feature : यूट्यूबर अब कर पाएंगे कंपनी वीडियो को दूसरी भाषा में डब, कंपनी ने नए फीचर का किया ऐलान

Youtube New Feature : गुरुवार 22 जून को यूट्यूब ने वार्षिक सम्मेलन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई संचालित डबिंग टूल लाने का ऐलान किया।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Youtube New Feature : यूट्यूब (Youtube) के यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। कंपनी प्लेटफॉर्म पर एक ऐसा फीचर लेकर आने वाली है। जिससे यूट्यूबर को फायदा होगा। उनकी कमाई पहले से और बढ़ जाएगी। गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब में यूजर्स को डबिंग फीचर का लाभ मिलेगा। दरअसल गुरुवार 22 जून को कंपनी ने वार्षिक सम्मेलन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई संचालित डबिंग टूल लाने का ऐलान किया। जिससे यूट्यूब क्रिएटर्स अपनी वीडियो को दूसरी भाषाओं में डब कर पाएंगे।

इन्हें मिलेगा लाभ

यूट्यूब का यह नया फीचर विडकॉन फैन्स, क्रिएटर्स, अधिकारियों और ऑनलाइन ब्रांडों के लिए होगा। कंपनी ने बताया कि वह गूगल के एरिया 120 इनक्यूबेटर की एआई-संचालित डबिंग सर्विस अलाउट से ले रहे हैं। आपको बता दें कि यूट्यूब के इस नए फीचर में कई भाषाओं की सुविधा मिलेगी। फिलहाल यूट्यूब में अंग्रेजी, स्पेनिश और पुर्तगाल भाषा में उपलब्ध है। इससे यूजर्स अपनी वीडियो को दूसरे भाषाओं को जानने वाले लोगों तक पहुंचा पाएंगे। जिससे उनकी वीडियो की रीच बढ़ेगी और उन्हें लाभ होगा।

फीचर ऐसे करेगा काम

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यूट्यूब के डबिंग फीचर यूजर के टूल वीडियो को ट्रांसक्रिप्ट करता है और ट्रांसक्रिप्शन मिलता है। जिसे वे रिव्यू और एडिट कर सकते हैं। यह नया फीचर वीडियो को अनुवादित करता है और डब करता है। आपको बता दें कि यूट्यूब कई फीचर्स पर काम कर रहा है। ये सभी फीचर्स साल 2024 में मिलेंगे।

वहीं कंपनी ने फरवरी में मल्टी-लैंग्वेज ऑडियो ट्रैक के लिए सपोर्ट शुरू कर रहा है। कंपनी ने बताया था कि नया फीचर कई भाषाओं कै सपोर्ट देगा। इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करोड़ों की संख्या में लोगो करते हैं और घर बैठे पैसे भी कमा रहे हैं।

calender
23 June 2023, 03:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो