दुनिया की सबसे लम्बी दाढ़ी होने पर कनाडा के इस सिख ने तोडा अपना ही रिकॉर्ड, कहा मुझे यह भगवान का दिया हुआ तोहफा है

आपने कई ऐसे वर्ल्ड रिकार्ड्स देखे होंगे जिन्हे देख हैरानी होती है। आपने ऐसा क्या खास है जिसको कोई कर सकता और यह कितने समय तक का है। यह सब देखकर वर्ल्ड रिकॉर्ड की श्रेणी में गिना जाता है।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

आपने कई ऐसे वर्ल्ड रिकार्ड्स देखे होंगे जिन्हे देख हैरानी होती है। आपने ऐसा क्या खास है जिसको कोई कर सकता और यह कितने समय तक का है। यह सब देखकर वर्ल्ड रिकॉर्ड की श्रेणी में गिना जाता है। ऐसा ही कमाल का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाले कनाडा के एक सिख (Canadian Sikh) से मिलिए। जिन्होंने दुनिया की सबसे लम्बी दाढ़ी बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

जी हाँ! सही समझ रहें हैं आप दुनिया की सबसे लम्बी दाढ़ी (world's largest beard) सुनकर आपको भी हैरानी हुई होगी। लेकिन इसके पीछे की कहानी भी हैरान कर देने वाली है। दरअसल, वायरल हो रहे इस कनाडा सिख की दाढ़ी 8 फ़ीट और 3 इंच है। यह दुनिया के पहले ऐसे जीवित व्यक्ति हैं जिनकी दाढ़ी दुनिया में सबसे बड़ी है। अब इनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) में दर्ज किया गया है। हैरानी की बात रो यह रही की इन्होने अपना खुद का ही रिकॉर्ड तोड़ दिया।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) के अनुसार उन्होंने कनाडा के रहने वाले सिख की 2008 में दाढ़ी मापी थी। जो 2.33 मीटर यानी 7 फ़ीट और 8 इंच थी। जिन्होंने बिगर पेलस (स्वीडन ) की 1.77 यानी 5 फ़ीट और 9 इंच का पहले का रिकॉर्ड तो दिया था। सरवन नामक इस सिख ने 2010 में रोम , इटली के एक लो शो देई रिकॉर्ड सेट पर अपनी दाढ़ी दोबारा से मापी जहाँ उसकी 2.495 मीटर यानी 8 फ़ीट और 2.5 इंच की दाढ़ी की लम्बाई निकली और अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

वही अब 15 अक्टूबर 2022 में उन्होंने एक बार फिर से अपनी दाढ़ी मापी जहाँ वह और भी ज़्यादा लम्बी हो गयी। जहाँ पहले उनकी दाढ़ी काले रंग की थी अब उम्र के साथ - साथ अब भूरी हो चुकी है और पहले से काफी ज़्यादा शानदार भी है। सरवन ने बताया - जो सिख लोग अपने धर्म के प्रति ज़्यादा लगाव है उन्होंने कभी अपनी दाढ़ी नहीं कटवाई है। 17 साल की उम्र में जैसे उन्हें दाढ़ी आने लगी थी तभी से उन्होंने कभी भी अपनी दाढ़ी नहीं कटवाई जैसी थी वैसी ही रखी हुई है।

 

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) ने बताया की नापने की लम्बाई में किसी प्रकर का परिवर्तन नहीं करने से कर्ल के क्रम में बालों को नेचुरल और नम होना आवश्यक है। सवरन के पास दाढ़ी दाढ़ी बनाये रखने के लिए उनके पास समय की प्रक्रिया है और वह अपने हर एक दाढ़ी बालों को महत्व देते हैं। सवरन अपनी दादी को भगवान का दिया हुआ तोफा कहते हैं। वह कहते हैं की यह एक सिख होने की सबसे खूबसूरत और महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है।

calender
23 March 2023, 10:58 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो