मध्यप्रदेश : रीवा में LLB की परीक्षा देते हुए सामूहिक नकल का वायरल हुआ वीडियो

मध्यप्रदेश के जिला रीवा में LLB परीक्षा में सामुहिक नकल का मामला सामने आया है। अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय (Awadhesh Pratap Singh University Rewa) द्वारा सोहागी में संचालित नेहरू महाविद्यालय का

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

मध्यप्रदेश के जिला रीवा में LLB परीक्षा में सामुहिक नकल का मामला सामने आया है। अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय (Awadhesh Pratap Singh University Rewa) द्वारा सोहागी में संचालित नेहरू महाविद्यालय का एग्जाम सेंटर टीडी महाविद्यालय (TD University) में था। यह वीडियो सोशल मीडिया (Social Media)  में बड़ी ही तेजी से वायरल हो रहा है। जानकारी के अनुसार, रीवा जिले के त्योंथर तहसील क्षेत्र के बघेड़ी चाकघाट स्थित निजी महाविद्यालय में वीडियो में परीक्षा केंद्र के अंदर छात्र किताब और मोबाइल देखकर पेपर देते नजर आ रहे है। यह वीडियो चाकघाट के निजी बघेड़ी टीडी महाविद्यालय (TD University) में आयोजित LLB की परीक्षा के दौरान का है। उस वीडियो में शिक्षक खुद छात्रों को बोल- बोल कर लिखा रहे है, जैसे इमला लिखा रहे हो।

 

वीडियो को देखते हुए बताया जा रहा है कि इस महाविद्यालय छात्र परीक्षा दे रहे है पर उनमें कोई अनुशासन नहीं दिख रहा है। महाविद्यालय में मोबाइल ले जाना की अनुमति नहीं है पर वीडियो में सभी छात्र व छात्रा परीक्षा के दौरान के हाथ में मोबाइल दिख रहा है। वीडियो में नजर आ रहा है कि कई छात्र टेबल पर बैठकर परीक्षा दे रहे हैं। उनके पास मोबाइल भी है और बड़े आराम से एक- दुसरे की नकल कर रहे है। जिसे कोई देखने वाला नही है। परिक्षा केंद्र में कोई भी जिम्मेदार नजर नहीं आ रहा है, न ही शिक्षक, न प्रिंसिपल। वीडियो देखकर यही लग रहा है की छात्रों को नकल करने की खुली छूट दे रखी है कोई रोक टोक करने वाला नहीं है। जिसके चलते वो बिना किसी डर के नकल करते नजर आ रहे है, छात्रों को पैनल का भी डर नहीं हैं।

वीडियो में नजर आ रहा है कि कई छात्र टेबल पर बैठकर परीक्षा दे रहे हैं। उनके पास मोबाइल भी है और बड़े आराम से एक-दूसरे की नकल कर रहे हैं। जिसे कोई देखने वाला नहीं है। परीक्षा केंद्र में न तो कोई जिम्मेदार नजर आ रहा है। जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि महाविद्यालय प्रबंधन खुद ही छात्रों के लिए नकल की व्यवस्था करता है और इसके लिए हर छात्रों से 1- 1 हजार रूपये से लेकर 15 सौ रूपये तक लेते है। साथ ही प्रयोगिक विज्ञान के लिए हर विषय पर 300 से 500 रूपये तक लेते है। यही कारण है कि वीडियों में सभी छात्र बिना डर के या कहे तो बेखौफ होकर छात्र नकल करते नजर आ रहे है। हालांकि अब सामूहिक नकल का वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है। अब देखना यह होगा कि इस वीडियों के वायरल होने के बाद जिम्मेदार अधिकारी इस पर क्या कार्रवाई करेंगे क्या शिक्षा व्यवस्था में कितना सुधार होगा कि ऐसे ही छात्रों की जिंदगी से मजाक किया जाएगा।

रद्द हो सकती है मान्यता- 

उच्च शिक्षा विभाग के संयुक्त संचालक पंकज श्रीवास्तव ने कहा कि वह एसडीएम और युनिवर्सिटी टीम के साथ जांच करने TD महाविद्यालय पहंचे थे। परीक्षा में हुई नकल का वीडियो वायरल हुआ है, उसकी जांच कराई जाएगी। जांच के बाद उच्च शिक्षा विभाग कड़ी कार्रवाई करेगा. साथ ही नकलची सेंटरों की मान्यता रद्द करने की अनुशंसा की जाएगी।

calender
20 August 2022, 06:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो