आज आसमान में दिखा अद्भुत नज़ारा, इंद्रधनुष से घिरा सूरज देखकर हैरान रह गए लोग

आज प्रयागराज में आसमान में एक दुर्लभ नजारा देखने को मिला है जो सोशल मीडिया पर सबको हैरान कर रहा है।आज प्रयागराज के आसमान में अद्भुत प्रकाशीय घटना देखने को मिला है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Viral Video: आज आसमान में  लगभग 22 डिग्री के दायरे में इंद्रधनुष सूर्य को घेरे हुए था। यह नज़ारा बेहद खास था जो शायद ही कभी देखने को मिलता है। इस दुर्लभ प्रकाशी घटना की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं।

सूर्य के चारों तरफ घूमते हुए इंद्रधनुष का सुंदर दृश्य आज उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में नजर आया। यह प्रकाशीय घटना लगभग 22 डिग्री के दायरे में सूर्य या चंद्रमा को घेरने वाला इंद्रधनुष की तरह दिखाई देती है। इस खगोलीय घटना को  घटना को लोगों ने अपने कैमरे में कैद कर लिया।

अक्सर बारिश के मौसम में इंद्रधनुष आसमान में देखने को मिलते हैं लेकिन सूरज को घेरे हुए इस प्रभामंडल की बात ही निराली है। आसमान में यह असाधारण घटना को देखते ही लोगों ने अपने फोन के कैमरे में कैद कर लिया, कुछ लोगों ने इस नजारे को  सोशल मीडिया पर भी शेयर किया जो खूब सुर्खियां में बना हुआ है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के ट्विटर हैंडल पर इस अद्भुत प्रकाशिय घटना की तस्वीरें और वीडियो खूब वायरल हो रही है। जिसपर लोगों की ढेर सारी प्रतिक्रियाएं भी देखने को मिल रही है। एक यूजर ने लिखा है- प्रकृति सबसे बेहतरीन कलाकार है, एक दूसरे यूजर ने लिखा है, आज प्रयागराज में सूर्य के चारों तरफ इंद्रधनुषी रंग का छल्ला दिखा।

यहां देखें अद्भुत प्रकाशीय घटना की तस्वीरें

इस अद्भुत प्रकाशीय घटना को क्या कहते हैं

सूर्य के चारों तरफ आकर्षक रंगों से बना इंद्रधनुष वलय को सूर्य का प्रभामंडल (sun halo)  कहा जाता है। प्रभामंडल 22 डिग्री का वलय है जो प्रकाश के फैलाव के कारण आसमान में दिखाई देता है। जब प्रकाश ऊपर की सतह के सिरस बादलों में पाए जाने वाले अद्वितीय हेक्सागोनल बर्फ के क्रिस्टल से होकर गुजरता है जिस कारण प्रभामंडल में रंग होते हैं। और जब सूर्य का प्रकाश इन क्रिस्टलों में प्रवेश करता है तो मुड़ जाता है यानी अपवर्तित हो जाता है जिससे यह दुर्लभ दृश्य देखने को मिलता है। 

calender
28 April 2023, 05:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो