Guinness World Records: स्वेटर्स पहनकर लड़की ने बनाया World Record, गिनीज बुक में हुआ दर्ज

Guinness World Records: गिनीज़ बुक में आए दिन तरह-तरह के वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज होते हैं. आज हम आपको एक हैरान कर देने वाले रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं. पढ़िए

Tahir Kamran
Tahir Kamran

Guinness World Records: दुनिया में हर दिन नए-नए रिकॉर्ड बन रहे हैं लेकिन क्या कभी सुना है कि किसी ने स्वेटर पहनकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है? शायद नहीं, लेकिन ऐसा हुआ है. एक अमेरिकी लड़की ने एक ही समय में इतने स्वेटर्स पहने हैं कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड‍ रिकॉर्ड में दर्ज हो गया. सोफिया नाम की इस लड़की ने एक-एक करके स्वेटर पहने, जो अलग-अलग साइज के थे.

यह रिकॉर्ड बनाना आसान नहीं था, क्योंकि लड़की को सभी स्वेटर को कमर तक सही ढंग से पहनना था और फिर उसके बाद दूसरा स्वेटर पहनना था, इस दौरान अगर कोई स्वेटर फटा हो तो उसकी गिनती नहीं की जाती थी. इससे पहले यह रिकॉर्ड 2022 में फ्रांस के 11 वर्षीय लड़के थॉमस हॉकेट ओमुम्बो द्वारा पहने गए 40 स्वेटर का था. जबकि सोफिया ने एक साथ 45 स्वेटर्स पहनकर सभी को हैरान कर दिया है. 

सोफिया अपने परिवार में विश्व रिकॉर्ड तोड़ने वाली पहली महिला नहीं हैं. इससे पहले उनकी मां एलेसेंड्रा के पास भी में क्रोएशिया से सबसे लंबी बुनाई का विश्व रिकॉर्ड है. अपनी बेटी के रिकॉर्ड को लेकर एलेसेंड्रा कहती हैं, "इसके लिए इतनी बड़ी तादाद और साइज के स्वेटर इकट्ठा करने में बहुत वक्त लगा और उन्हें अलग-अलग दुकानों से खरीदा गया.”

सबसे ज़्यादा स्वेटर्स पहनने का रिकॉर्ड सबसे पहले साल 2014 में बनाया गया था. इसे जिमी किमेल लाइव पर गिलर्मो रोड्रिग्ज के साथ एक समय में 25 स्वेटर पहनकर प्रदर्शित किया गया था. इसके बाद यह रिकॉर्ड 2016 में टूट गया जब जर्मनी के आंद्रे ओटोल्फ ने 25 से अधिक स्वेटर पहने. इसी तरह 2021 में 30 स्वेटर पहनने का रिकॉर्ड अमेरिका के थियोडोर कैंसेला ने बनाया है.

स्वेटर से जुड़े कुछ अन्य रिकॉर्ड्स:

2019 में बेचा गया दुनिया का सबसे महंगा स्वेटर एक ग्रे रंग का पांच बटन वाला स्वेटर था, जिसे म्यूजिकल बैंड निर्वाण के कर्ट कोबेन ने केवल एक बार पहना था. संयुक्त राज्य अमेरिका में एक नीलामी में $ 334,000 में बेचा गया था.

इसी तरह, दुनिया का सबसे बड़ा स्वेटर तुर्की में बेरामपासा टेक्सटाइल इंडस्ट्री द्वारा बनाया गया था. जिनके सीने के मांप साढ़े 49 फीट, ऊंचाई साढ़े 60 फीट, जबकि हाथों की लंबाई 52 फीट थी.

calender
20 February 2024, 12:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो