Fact Check : अगर चुनाव में नहीं किया वोट तो अकाउंट से कटेंगे 350 रुपये? जानिए सरकार का रुख

Viral News : सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें दावा किया गया है कि अगर किसी ने लोकसभा चुनाव में वोट नहीं दिया तो आपके बैंक अकाउंट से 350 रुपये कट जाएंगे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Lok Sabha Election 2024 : अगले साल लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. आगामी चुनाव को लेकर सभी पार्टियां तैयारियों में लगी हुई हैं. हर कोई सत्ता हासिल करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा रहा है. इस बीच लोकसभा में वोटिंग को लेकर एक दावा किया जा रहा है. सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें दावा किया गया है कि अगर किसी ने लोकसभा चुनाव में वोट नहीं दिया तो आपके बैंक अकाउंट से 350 रुपये कट जाएंगे. इस पोस्ट को लेकर लोगों में खलबली मच गई है. वायरल पोस्ट पर सरकार ने अपना बयान दिया है.

वायरल पोस्ट में दावा

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, एक्स और वॉट्सऐप पर एक समाचार-पत्र की कटिंग वायरल हो रही है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि इस बार लोकसभा चुनाव में वोट नहीं दिया तो चुनाव आयोग मतदान से बचने वालों पर एक्शन लेगा. साथ ही उनके अकाउंट से 350 रुपये कट जाएंगे. वहीं किसी के खाते में पैसे नहीं हुए तो मोबाइल रिचार्ज के दौरान पैसे काट लिए जाएंगे. दावे में यह भी कहा गया है कि इन वोटर्स की पहचान आधार कार्ड से होगी. वहीं मिनिमम रिचार्ज 350 रुपये से कम का नहीं होगा.

सरकार ने बताई सच्चाई

वायरल पोस्ट को लेकर पीबीआई की फैक्ट चेक टीम ने फैक्ट चेक किया है. टीम ने इसे फर्जी और अफवाह बताया है. पीबीआई ने कहा कि यह खबर फर्जी है. चुनाव आयोग ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है. जिम्मेदार नागरिक बनें, मतदान जरूर करें. आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने भी वायरल पोस्ट पर जवाब दिया है. आयोग ने इसे फेक बताया है.

calender
17 September 2023, 05:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो