Rajasthan : भारत का ऐसा भूतिया किला जहां शाम 6 बजे के बाद एंट्री नहीं मिलती, औरत के चीखने की आती है आवाज

Bhangarh Fort : राजस्थान में भानगढ़ किला स्थित है, यहां पर शाम 6 बजे के बाद एंट्री पर रोक है. किले से रात को अजीब तरह की आवाजें सुनाई देती हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Bhangarh Fort : भारत में घूमने के लिए कई ऐतिहासिक किले और इमारतें स्थित हैं. देश में बहुत से हॉन्टेड प्लेस में हैं. इन जगहों पर जाने से लोगों की रूह कांप जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं देश में एक ऐसा किला भी जहां पर शाम 6 बजे के बाद एंट्री पर रोक है. हम बात कर रहे हैं राजस्थान में स्थित भानगढ़ किले की. यह किला 400 साल पुराना है और यहां पर घूमने आए पर्यटकों से आत्माएं संवाद करने की कोशिश करती हैं.

क्या है भानगढ़ की कहानी

कहा जाता है कि भानगढ़ जिस जगह पर स्थित है वहां पर पहले गुरु बालूनाथ नाम का एक शक्तिशाली तपस्वी की है. किले के निर्माण के लिए माधो सिंह ने तपस्वी से अनुमति मांगी थी. किला बनाने के लिए शर्त रखी गई कि किले की छाया कभी भी तपस्वी के घर पर नहीं पड़नी चाहिए. अगर ऐसा हुआ तो बड़ी दुर्घटना हो सकती है. लेकिन बाद में इन शर्तों को नहीं माना गया और भानगढ़ पूरी तरह बर्बाद हो गया.

तांत्रिक का श्राप

भानगढ़ के किले को लेकर एक कहानी कही जाती है कि ये किला एक तांत्रिक के श्राप से बर्बाद हो गया था. माना जाता है कि किले की राजकुमारी रत्नावती के प्यार में तांत्रिक पड़ गया था और साजिश रचकर राजकुमारी को पाना चाहता था. लेकिन इसकी साजिश का खुलासा हो गया और उसे मार दिया गया. जिसके बाद तांत्रिक के श्राप की वजह से किला खंडहर हो गया और भूतहा बन गया. कहा जाता है कि रात के समय किले में भूत का साया होता है. वहीं रात को अजीब तरह की आवाजें सुनाई देती हैं. ऐसा भी कहा जाता है जो भी व्यक्ति रात में किले में प्रवेश करता है वो सुबह वापस नहीं आता.

calender
15 July 2023, 04:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो