Ajab Gjab : भारत के इस राज्य में ये कैसी परंपरा है, जहां शादी से पहले प्रग्नेंट होती हैं लड़कियां

Ajab Gjab : परंपराओं के मामले में न केवल भारत के कई राज्य आगे रहते हैं बल्कि दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां पर काफी साल पुरानी परंपराओं को निभाया जाता है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • इस राज्य की ये कैसी परंपरा है जहां पर बिना शादी किए बच्चे पैदा करना माना जाता है शुभ.

Ajab Gjab: दुनिया के अनेक देशों में अजीबोगरीब परंपराओं को काफी समय से निभाया जा रहा है इतना ही नहीं ये परंपरा आज भी कई देशों में निभाई जाती है. भारत में एक परंपरा को बखूबी निभाई जाता है, लेकिन इस राज्य में ऐसा नहीं है. भारत में यदि कोई भी महिला बिना शादी किए प्रग्नेंट हो जाती है तो उसे अपशकुन माना जाता है और उसे समाज से दूर कर दिया जाता है. या फिर उस महिला का अबॉर्शन कर दिया जाता है. लेकिन इस राज्य में ये कैसी परंपरा को लोग निभा रहे हैं जहां पर शादी से पहले ही लड़कियां प्रग्नेंट हो रही है और बच्चों को जन्म दे रही हैं. 

गरासिया जनजाति की परंपरा

ये एक ऐसे समाज से जुड़ी परंपरा है जहां विवाह के पहले बच्चे पैदा करना शुभ माना जाता है, तो वहीं कई देशों में इस तरह की परंपरा को निभाना अशुभ माना जाता है. सुनने में काफी अजीब लग रहा होगा, लेकिन यह उदयपुर के सिरोही और और पाली में रहने वाली गरासिया जनजाति में निभाई जाती है.

इस परंपरा में आज के लिव इन रिलेशनशिप की झलक नजर आयेगी. जिसे भारत में गलत ठहराया जाता है. तो वहीं इस जनजाति के लोगों में लड़के और लड़कियां अपनी रजामंदी से लिव इन में रहते हैं और बच्चे पैदा करने के बाद ही शादी करते हैं.

बिना शादी के बच्चे पैदा करना होता है शुभ

यदि इस परंपरा को कोई महिला नहीं निभाती है तो उस महिला को अशुभ माना जाता है साथ ही उसे अपने राज्य से बाहर निकाल दिया जाता है. यह परंपरा काफी समय से चली आ रही है जिसे यहां के लड़के और लड़कियां निभाती हैं. गरासिया जनजाति के लोगों का कहना है कि कई वर्ष पहले इस जनजाति के चार भाई कहीं और जाकर रहने लगे थे. जिसमें लोगों लड़कों ने शादी कर दी और एक लिव इन में रहने लगा. केवल लिव इन वालों को छोड़कर वहां पर किसी के भी बच्चे नहीं होते थे. तभी से इस परंपरा की शुरुआत हुई.

calender
04 October 2023, 02:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो