Finland, Sweden के NATO में शामिल होने का रास्ता साफ

फिनलैंड और स्वीडन के नाटो (उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन) में शामिल होने का रास्ता लगभग साफ हो गया है। तुर्की ने आखिरकार नाटो में शामिल

Janbhawana Times
Janbhawana Times

फिनलैंड और स्वीडन के नाटो (उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन) में शामिल होने का रास्ता लगभग साफ हो गया है। तुर्की ने आखिरकार नाटो में शामिल होने के लिए स्वीडन और फिनलैंड के भेजे गए आवेदनों को स्वीकार कर लिया है। पहले तुर्की ने इन देशों के नाटो में शामिल होने को लेकर असहमति जाहिर की थी।

तुर्की का मानना था कि अगर यह दोनों देश नाटो में शामिल हो गए तो यह राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि आतंकवादी संगठनों के खिलाफ इनकी कोई स्पष्ट और पारदर्शी नीति नहीं है। स्वीडन और फिनलैंड तुर्की के समर्थन के बिना नाटो में शामिल नहीं हो सकते, क्योंकि नाटो के किसी भी फैसले के लिए सभी 30 सदस्यीय देशों के अनुमोदन की आवश्यकता पड़ती है।

तुर्की की सहमति के बाद नाटो में स्वीडन और फिनलैंड के शामिल होने के साथ तीनों देशों के विदेश मंत्रियों ने एक संयुक्त सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए। नाटो प्रमुख जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा, स्वीडन संदिग्ध आतंकवादियों के प्रत्यर्पण के लिए तुर्की के अनुरोध को स्वीकारते हुए इस पर तेजी से काम करने को सहमत हो गया है। इसी के साथ दोनों नॉर्डिक देश तुर्की को हथियार बेचने से भी अपने प्रतिबंध हटा लेंगे।

फिनलैंड के राष्ट्रपति निनिस्टो ने कहा, तीनों देशों ने एक-दूसरे की सुरक्षा के लिए खतरों के खिलाफ अपना पूर्ण समर्थन देने के लिए एक संयुक्त ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। स्वीडन की प्रधानमंत्री मैग्डेलेना एंडरसन ने कहा कि यह नाटो के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है। तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगन के कार्यालय ने कहा कि उन्हें स्वीडन और फिनलैंड से जो चाहिए था उन्हें वह मिल गया है।

calender
29 June 2022, 12:55 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो