अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में गिरावट, पेट्रोल-डीजल के दाम घटने के आसार

पेट्रोल-डीजल को लेकर महंगाई की मार झेल रहे लोगों के लिए राहत देने वाली खबर सामने आई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (क्रूड ऑयल) की कीमतों में लगातार कम हो रही है। मंगलवार को शुरुआती कारोबार में वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड की कीमत घटकर 88.93 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गई। जबकि वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड (डब्ल्यूटीआई) 94.31 डॉलर प्रति बैरल पर रहा है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

पेट्रोल-डीजल को लेकर महंगाई की मार झेल रहे लोगों के लिए राहत देने वाली खबर सामने आई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (क्रूड ऑयल) की कीमतों में लगातार कम हो रही है। मंगलवार को शुरुआती कारोबार में वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड की कीमत घटकर 88.93 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गई। जबकि वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड (डब्ल्यूटीआई) 94.31 डॉलर प्रति बैरल पर रहा है। ऐसे में पेट्रोल-डीजल दाम कम होने की संभावना है।

दरअसल, चीन में आर्थिक गतिविधियों में कमी के कारण कच्चे तेल की कीमत में गिरावट जारी है। हालांकि, सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों ने घाटे के बावजूद छह अप्रैल के बाद से पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़ाए हैं।

फिलहाल देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों की बात करें तो दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत घटने से तेल कंपनियों के अंतर में सुधार होने की उम्मीद है। ऐसे में जानकारों का मानना है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती हो सकती है।

उल्लेखनीय है, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव 95 डॉलर प्रति बैरल से कम हो गया है। रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते एक समय इसकी कीमत 139 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई थी। इसके बाद केंद्र सरकार ने 21 मई को पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती कर दी थी।

मगंवार को ब्रेंट क्रूड घटकर 88.93 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। जबकि वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड (डब्ल्यूटीआई) 94.31 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था। अब देश में लंबे समय से महंगे पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट आने की उम्मीद जताई जा रही है। पेट्रोज-डीजल के दाम कम पर महंगाई से जूझ रहे लोगों को कुछ राहत जरूर मिल सकती है।

calender
16 August 2022, 01:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो