ESIC वर्ष के अंत तक पूरे भारत को ESI योजना के तहत कवर करेगा

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने रविवार को फैसला किया कि उसकी स्वास्थ्य बीमा योजना ईएसआई 2022 के अंत तक पूरे देश में लागू की जाएगी। वर्तमान में, कर्मचारी राज्य बीमा (ईएसआई) योजना पूरी तरह से 443 जिलों में लागू है

Janbhawana Times
Janbhawana Times

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने रविवार को फैसला किया कि उसकी स्वास्थ्य बीमा योजना ईएसआई 2022 के अंत तक पूरे देश में लागू की जाएगी। वर्तमान में, कर्मचारी राज्य बीमा (ईएसआई) योजना पूरी तरह से 443 जिलों में लागू है। कुल 148 जिले ईएसआई योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं। श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में ईएसआईसी ने रविवार को हुई अपनी 188वीं बैठक में देश भर में चिकित्सा देखभाल और सेवा वितरण तंत्र को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं।

यह निर्णय लिया गया है कि ईएसआई योजना 2022 के अंत तक पूरे देश में लागू की जाएगी। बयान में कहा गया है कि साल के अंत तक, आंशिक रूप से कवर किए गए और योजना के तहत नहीं आने वाले जिलों को पूरी तरह से ईएसआई योजना के दायरे में लाया जाएगा। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के एमआईएमपी (संशोधित बीमा चिकित्सा व्यवसायी) और टाई-अप अस्पतालों को सूचीबद्ध करके नए डीसीबीओ (औषधालय सह शाखा कार्यालय) की स्थापना के माध्यम से चिकित्सा देखभाल सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

इसके अलावा, ESIC ने देश भर में 23 नए 100-बेड वाले अस्पताल स्थापित करने का निर्णय लिया है। इनमें महाराष्ट्र के पालघर, सतारा, पेन, जलगांव, चाकन और पनवेल में छह अस्पताल शामिल हैं; हरियाणा में चार हिसार, सोनीपत, अंबाला और रोहतक में; तमिलनाडु (चेंगलपट्टू और इरोड में), उत्तर प्रदेश (मुरादाबाद और गोरखपुर) और कर्नाटक (तुमकुर और उडुपी) में दो-दो अस्पताल।

ईएसआईसी आंध्र प्रदेश (नेल्लोर), छत्तीसगढ़ (बिलासपुर), गोवा (मुलगांव), गुजरात (सनद), मध्य प्रदेश (जबलपुर), ओडिशा (झारसुगुडा) और पश्चिम बंगाल (खड़गपुर) में भी एक-एक अस्पताल स्थापित करेगा।

calender
19 June 2022, 08:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो