IRCTC luggage rules 2022: भारतीय रेलवे ने सामान शुल्क किया अपडेट, यहां करें नई दरों की जांच

असीमित सामान की अनुमति के कारण रेलवे कई यात्रियों के लिए परिवहन का पसंदीदा साधन रहा है और इसने कभी भी सामान पर कुछ भी अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

असीमित सामान की अनुमति के कारण रेलवे कई यात्रियों के लिए परिवहन का पसंदीदा साधन रहा है और इसने कभी भी सामान पर कुछ भी अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया। हालांकि, भारतीय रेलवे द्वारा जारी किए गए नए लगेज नियमों के लागू होने के साथ यात्रियों को अब या तो अपना सामान सीमित करना होगा या हवाई यात्रा के दौरान अतिरिक्त भुगतान करने के लिए तैयार रहना होगा।

रेल मंत्रालय ने 29 मई को अपने ट्वीट में लोगों को अतिरिक्त सामान के साथ यात्रा न करने की सलाह दी थी। "सामान ज्यादा होगा तो सफर का मजा आधा हो जाएगा! अधिक सामान लेकर ट्रेन से यात्रा न करें। अतिरिक्त सामान के मामले में, पार्सल कार्यालय जाएं और सामान बुक करें, ”

 

जानिए कितना सामान मुफ्त में ले जाने की अनुमति है?

नए दिशानिर्देशों के अनुसार, स्लीपर क्लास का यात्री 40 किलोग्राम तक का सामान ले जा सकता है और उसे अतिरिक्त भुगतान नहीं करना होगा। इसी तरह, द्वितीय श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को 35 किग्रा तक का सामान ले जाने की अनुमति है। 70-80 किलोग्राम तक का अतिरिक्त सामान ले जाने के लिए यात्रियों को अब अपना सामान बुक करना होगा और अतिरिक्त भुगतान करना होगा।

calender
06 June 2022, 01:53 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो