LIC Policy: करोड़पति बनने के लिए इस योजना में करें निवेश

जब बीमा योजना खरीदने की बात आती है, तो भारतीय अक्सर जीवन बीमा निगम या एलआईसी की ओर रुख करते हैं। नतीजतन, एलआईसी ने लोगों के एक निश्चित समूह के लिए विशेष रणनीतियों का चयन किया है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

जब बीमा योजना खरीदने की बात आती है, तो भारतीय अक्सर जीवन बीमा निगम या एलआईसी की ओर रुख करते हैं। नतीजतन, एलआईसी ने लोगों के एक निश्चित समूह के लिए विशेष रणनीतियों का चयन किया है। सरकार समर्थित संगठन सभी उम्र और वर्गीकरण के व्यक्तियों के लिए विभिन्न प्रकार के बीमा विकल्प प्रदान करता है। तथ्य यह है कि एलआईसी पॉलिसी पर ब्याज दर शेयर बाजार की गतिविधियों से प्रभावित नहीं होती है, यह एक अच्छा विकल्प है, खासकर जब बाजार अशांत हैं।

निगम द्वारा शुरू की गई सबसे लाभप्रद नीतियों में से एक एलआईसी जीवन शिरोमणि पॉलिसी है। एलआईसी जीवन शिरोमणि पॉलिसी एक सहभागी, गैर-लिंक्ड व्यक्तिगत जीवन बीमा बचत योजना है। यह एक सीमित प्रीमियम भुगतान मनी बैक जीवन बीमा योजना है जिसमें न्यूनतम मूल बीमा राशि 1 करोड़ रुपये है, विशेष रूप से उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्तियों की लक्षित श्रेणी के लिए बनाया गया है। गारंटीड एडीशन्स रुपये की दर से जमा होंगे।

पहले पांच वर्षों के लिए 50 प्रति हजार मूल बीमा राशि और छठे पॉलिसी वर्ष से इस योजना के तहत प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत तक 55/- रुपये प्रति हजार मूल बीमा राशि। इसके अलावा, पॉलिसी लॉयल्टी एडीशन्स के रूप में मुनाफे में हिस्सेदारी करेगी।

जीवन शिरोमणि पॉलिसी 1 करोड़ रुपये की मूल बीमा राशि प्रदान करती है और पॉलिसीधारक को लाभ प्राप्त करने से पहले केवल चार साल के लिए इस पॉलिसी में निवेश करना चाहिए। एलआईसी जीवन शिरोमणि पॉलिसी की चार मैच्योरिटी हैं: 14, 16, 18 और 20 साल। कवरेज का लाभ पाने के लिए, पॉलिसीधारक को लगभग 94,000 रुपये का मासिक प्रीमियम देना होगा।

calender
05 July 2022, 07:43 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो