अगले 5 साल में भारत में बैन हो जाएगा पेट्रोल!

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के हवाले से कहा गया है कि अगले 5 साल में देश में पेट्रोल पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स में गडकरी के हवाले से कहा गया है कि महाराष्ट्र के विदर्भ जिले में बन रहे बायो-एथेनॉल का इस्तेमाल वाहनों में किया जा रहा है

Janbhawana Times
Janbhawana Times

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के हवाले से कहा गया है कि अगले 5 साल में देश में पेट्रोल पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स में गडकरी के हवाले से कहा गया है कि महाराष्ट्र के विदर्भ जिले में बन रहे बायो-एथेनॉल का इस्तेमाल वाहनों में किया जा रहा है. हरे हाइड्रोजन को गहरे कुएं के पानी से बनाया जा सकता है और इसे 70 रुपये प्रति किलो में बेचा जा सकता है। केंद्रीय मंत्री ने कथित तौर पर कहा कि देश में अगले पांच वर्षों में पेट्रोल खत्म हो जाएगा, जिसके कारण देश में जीवाश्म ईंधन पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

गडकरी ने किसानों को केवल खाद्य प्रदाता ही नहीं, बल्कि ऊर्जा प्रदाता बनने की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि कोई भी किसान सिर्फ गेहूं, चावल, मक्का लगाकर अपना भविष्य नहीं बदल सकता। गडकरी को गुरुवार को महाराष्ट्र के अकोला में डॉ पंजाबराव देशमुख कृषि विद्यापीठ द्वारा डॉक्टर ऑफ साइंस (डीएससी) की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया था, जिसके बारे में कहा जाता है कि उन्होंने उपरोक्त टिप्पणी की थी।

राज्यपाल और सार्वजनिक विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति भगत सिंह कोश्यारी ने विश्वविद्यालय के 36वें दीक्षांत समारोह में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री को डिग्री प्रदान की। इस अवसर पर पूर्व कुलपति डॉ मोतीलाल मदान, वीसी डॉ विलास भाले, रजिस्ट्रार, संकाय के डीन, प्रोफेसर, शिक्षक और स्नातक छात्र उपस्थित थे।

calender
08 July 2022, 02:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो