PM MODI ने 'MSME प्रदर्शन को बढ़ाने और तेज करने' योजना की शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में विज्ञान भवन में 'एमएसएमई प्रदर्शन को बढ़ाने और तेज करने' योजना का उद्घाटन किया। प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, इस योजना का परिव्यय लगभग 6,000 करोड़ रुपये है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में विज्ञान भवन में 'एमएसएमई प्रदर्शन को बढ़ाने और तेज करने' योजना का उद्घाटन किया। प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, इस योजना का परिव्यय लगभग 6,000 करोड़ रुपये है। इस योजना का उद्देश्य मौजूदा एमएसएमई योजनाओं के प्रभाव में वृद्धि के साथ राज्यों में मध्यम लघु और सूक्ष्म उद्यमों (एमएसएमई) की कार्यान्वयन क्षमता और कवरेज को बढ़ाना है।

यह नवाचार को बढ़ावा देने, विचार को प्रोत्साहित करने, गुणवत्ता मानकों को विकसित करने, प्रथाओं और प्रक्रियाओं में सुधार, बाजार पहुंच बढ़ाने, तकनीकी उपकरण और उद्योग 4.0 को एमएसएमई को प्रतिस्पर्धी और आत्मनिर्भर बनाने के लिए नए व्यवसाय और उद्यमिता को बढ़ावा देकर आत्मानबीर भारत अभियान का पूरक होगा। RAMP योजना के साथ, पीएम नरेंद्र मोदी ने 'पहली बार MSME निर्यातकों की क्षमता निर्माण' योजना और 'प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम' (PMEG) की नई विशेषताओं का भी उद्घाटन किया।

'प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम' विनिर्माण क्षेत्र के लिए अधिकतम परियोजना लागत को बढ़ाकर 50 लाख रुपये (25 लाख रुपये से) और सेवा क्षेत्र में 20 लाख रुपये (10 लाख रुपये से) और विशेष श्रेणी में आकांक्षी जिलों और ट्रांसजेंडरों के आवेदकों को शामिल करना शामिल है। उच्च सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवेदक। साथ ही, आवेदकों/उद्यमियों को बैंकिंग, तकनीकी और विपणन विशेषज्ञों की नियुक्ति के माध्यम से सहायता प्रदान की जा रही है।

calender
30 June 2022, 01:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो