Adani Group : गौतम अडानी की इस कंपनी की 90 फीसदी हिस्सेदारी बिकी, अमेरिका की कंपनी के साथ हुई डील

Gautam Adani News : अमेरिका की बेन कैपिटल ने गौतम अडानी की अडानी कैपिटव व अडानी हाउसिंग कंपनियों की 90 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद ली है. जिसमें वो 120 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Gautam Adani News : अमेरिका की एक बेन कैपिटल ने गौतम अडानी की एक कंपनी के 90 फीसदी हिस्सेदारी को खरीदने की जानकारी दी है. रविवार 23 जुलाई को अमेरिका की इस कंपनी ने कहा कि उसने अडानी समूह की फाइनेंस से जुड़ी अडानी कैपिटव व अडानी हाउसिंग की 90 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद ली है. अडानी की इस कंपनी में बाकी की 10 फीसदी हिस्सेदारी एमडी व सीईओ गौरव गुप्ता के पास रहेगी. डील के बाद अमेरिका की फर्म ने ऐलान किया है कि वो 120 मिलियन डॉलर का निवेश इस कंपनी में करेगी.

कब होगा ट्रांजेक्शन पूरा

रिपोर्ट के अनुसार डील के तहत ट्रांजेक्शन इस साल की चौथी तिमाही तक पूरा होने के अनुमान है. बता दें बेन कैपिटल का निवेश GQG जैसी विदेशी कंपनियों के बाद आया है. जिने गौतम अडानी के ग्रुप में मई में अपनी हिस्सेदारी को 10 प्रतिशत बढ़ा दी थी. अडानी ग्रुप की अडानी कैपिटल और हाउसिंग नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी है.

अडानी की कंपनी का ये था प्लान

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से पहले कंपनी आईपीओ लाने की योजना बना रही थी. साथ ही ये कंपनी 1500 करोड़ रुपये निवेशकों से जुटाने की तैयारी में थी. जिससे नॉन बैंकिंग कंपनी का विकास किया जा सके. कंपनी ने साल 2017 में लोन देना शुरू किया था. वर्तमान समय में भारत में इसके 160 ब्रांच हैं.

गौतम अडानी ने क्यों बेची कंपनी

एक रिपोर्ट के अनुसार अडानी ग्रुप नवी मुंबई हवाई अड्डे और गंगा एक्सप्रेसवे जैसे कई प्रोजेक्ट के काम से जुड़ है. इसे पूरा करने के लिए करीब 20 करोड़ रुपये की जरूरत है. यही वजह है कि अडानी ग्रुप ने नॉन बैंकिंग फाइनेंस के बिजनेस को बंद करने का फैसला किया है. बता दें अडानी ग्रुप के खिलाफ हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप को निवेशकों का भरोसा वापस पाने के लिए कई कदम उठाने पड़े हैं और कई प्रोजेक्ट्स को छोड़ना पड़ा है.

calender
24 July 2023, 11:13 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो