Tomato Price Hike : वेज थाली पर दिखा महंगे टमाटर का असर, अगस्त में 24 फीसदी बढ़े रेट

Veg Thali Price Hike : जुलाई में शाकाहारी थाली की महंगाई दर 28 फीसदी रही थी. लेकिन अगस्त में 24 फीसदी दर्ज की गई. जिसमें 21 फीसदी महंगे टमाटर की वजह से प्रभाव पड़ा है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Veg Thali Inflation : देश में पिछले कुछ समय में महंगाई बढ़ती जा रही है. फल-सब्जियों की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि दर्ज की गई है. टमाटर के दाम ने सबसे ज्यादा आम आदमी को परेशान किया है. आलम यह रहा कि कई लोगों ने टमाटर खरीदना ही बंद कर दिया. आम जनता की थाली से टमाटर गायब हो गया. टमाटर के दाम बढ़ने से लोगों की जेब पर भारी असर हुआ. वहीं इसके कारण शाकाहारी भोजन के दाम में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इस बीच अगस्त में महंगे टमाटर की वजह से शाकाहारी भोजन की थाली की लागत में 24 प्रतिशत उछाल देखने को मिला है.

देश में महंगी हुई वेज थाली

जानकारी के अनुसार जुलाई के मुकाबले वेज थाली के दाम में मामूली गिरावट देखने को मिली है. जुलाई में शाकाहारी थाली की महंगाई दर 28 फीसदी रही थी. लेकिन अगस्त में 24 फीसदी दर्ज की गई. रेटिंग एजेंसी क्रिसिल के मंथली इंडीकेटर का फूड प्लेस कॉस्ट जारी किया गया है, जिसके अनुसार वेजिटेरियन थाली की लागत एक साल पहले की तुलना में अगस्त 2023 में 24 प्रतिशत महंगी रही है. जिसमें 21 फीसदी महंगे टमाटर की वजह से प्रभाव पड़ा है.

रिपोर्ट में दी गई जानकारी

क्रिसिल की रिपोर्ट के मुताबिक जून 2023 में टमाटर 33 रुपये किलो मिल रहा था. वो जुलाई-अगस्त में 250 रुपये प्रति किलो पहुंच गया. वहीं प्याज की कीमतों में 8 फीसदी, मिर्च 20 फीसदी और जीरा की कीमतों में 158 प्रतिशत उछाल देखने को मिला है. जहां एक ओर वेज थाली महंगी हुई वहीं दूसरी ओर नॉन वेज थाली पर इसका असर नहीं पड़ा है. अगस्त में नॉन वेज थाली सिर्फ 13 फीसदी महंगी रही. अनुमान है कि सितंबर में वेज थाली की महंगाई में बड़ी गिरावट आ सकती है.

calender
08 September 2023, 07:44 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो