Masoor Dal Rate : देश में आम जनता की बढ़ी परेशानी, अरहर के बाद महंगी हुई मसूर दाल

Masoor Dal Price : बाजार में मसूर दाल की कीमत में वृद्धि दर्ज की गई है. अब सभी व्यापारियों को हर शुक्रवार को वेबसाइट पर जाकर मसूर दाल के स्टॉक के बारे में खुलासा करना होगा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Masoor Dal Price Hike : देशभर में महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है. फलों-सब्जियों, दूध-दही समेत मोटे अनाज के दाम आसमान छू रहे हैं. पिछले कुछ दिनों से दाल की कीमतों में भी उछाल देखने को मिला है. अरहर दाल के बढ़े भाव से आम आदमी वैसे ही परेशान है अब मसूर दाल भी महंगी हो गई है. दअसल बाजार में मसूर दाल की कीमत में वृद्धि दर्ज की गई है. अब केंद्र सरकार दाल के दाम को काबू में करने के लिए कई कदम उठा रही है.

क्या है सरकार का प्लान

केंद्र सरकार ने सभी स्टोकहोल्डर्स के लिए मसूर दाल स्टॉक कितना रखा है ये बताना जरूरी कर दिया है. जानकारी के अनुसार सभी व्यापारियों को हर शुक्रवार को वेबसाइट पर जाकर मसूर दाल के स्टॉक के बारे में खुलासा करना होगा. वहीं सरकार ने उपभोक्ताओं और देश के हितों के खिलाफ काम करने वालों को सख्त चेतावनी दी है.

स्टॉक की देनी होगी जानकारी

खाद्य उपभोक्ता मंत्रालय ने कहा कि सभी स्टेकहोल्डर्स को https://fcainfowed.nic.in/psp पर जाकर मसूर दाल के स्टॉक के बारे में बताना होगा. अगर किसी ने डिस्क्लोजर वाले मसूर दाल का स्टॉक पाया गया तो इसे जमाखोरी माना जाएगा और आवश्यक वस्तु एक्ट के तहत ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

बफर स्टॉक में बढ़ोतरी

डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स के सचिव रोहित कुमार सिंह ने दाम की समीक्षा के दौरान विभाग को मसूर दाल के बफर स्टॉक को बढ़ाने का निर्देश दिए हैं. सरकार ने यह कदम लोगों को दाल की बढ़ी कीमत से राहत दिलाना है. रोहित कुमार ने कहा कि कनाडा से जब मसूर दाल और अफ्रीका देशों से अरहर दाल का आयात बढ़ने जा रहा है. उन्होंने कहा कि सरकार कड़ी नजर बनाए हुए है दालों के स्टॉक को बाजार में जारी करने के लिए सख्त कदम उठाए जाएंगे. जिससे त्योहारी सीजन में कीमत न बढ़े.

calender
07 September 2023, 04:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो