UPI ATM : देश में पहला UPI एटीएम हुआ लॉन्च, बिना कार्ड के निकाल सकेंगे कैश

UPI ATM In India : हिताची लिमिटेड की सहायक कंपनी हिताची पेमेंट सर्विसेज ने UPI ATM को लॉन्च किया है. यह भारत का पहला यूपीआई एटीएम है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

UPI ATM Launched : देशभर में यूपीआई भुगतान का धड़ले से इस्तेमाल किया जा रहा है. ऑनलाइन पेमेंट के लिए लोग इसका ही उपयोग कर रहे हैं. इस बीच भारत में पहला यूपीआई एटीएम लॉन्च हो गया है. जिससे आपको एटीएम से बिना डेबिट कार्ड के कैश निकालने की सुविधा मिलेगी. दरअसल हिताची लिमिटेड की सहायक कंपनी हिताची पेमेंट सर्विसेज ने UPI ATM को लॉन्च किया है. जिससे कभी भी यूपीआई के जरिए पैसा एटीएम से निकाला जा सकता है. इसके तहत यूजर्स को मल्टीपल अकाउंट से यूपीआई ऐप के जरिए पेमेंट की सर्विस मिलती है.

भारत का पहला UPI ATM

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के सहयोग से यूपीआई एटीएम का व्हाइट लेबल एटीएम (WLA) के रूप में इसे पेश किया गया है. यह एटीएम यूजर्स को मल्टीपल अकाउंट यूज करने की परमिशन देता है. आपको बता दें कि यह एटीएम बैंकिंग संस्थाओं की ओर से संचालित होगा. इससे लोगों ग्राहकों नया एक्सपीरियंस मिलेगा. साथ ही बैंकिंग इंफ्रस्ट्रक्चर और पैसा निकालने की लिमिट बढ़ेगी. इसके अलावा यूपीआई एटीएम को कार्ड स्किमिंग जैसे वित्तीय स्कैम को रोकने में की दिशा में एक सकारात्मक उपाय के रूप में देखा जा रहा है.

ऐसे करें इस्तेमाल

यूपीआई एटीएम को लेकर मुंबई के ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में रविसुतंजनी कुमार झा ने एक वीडियो डेमो शेयर किया. जिसमें इस एटीएम को टच पैनल के रूप में देखा जा सकता है. वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि इसके दाई तरफ यूपीआई कार्डलेस कैश पर टैप करने से एक और विंडो ओपन होती है, जिसमें कैश रकम का ऑप्शन जैसे कि 100 रुपये, 500 रुपये, 1000 रुपये, 2000 रुपये, 5000 रुपये और अन्य अमाउंट के लिए एक बटन दिया गया है. इसको सेलेक्ट करते ही स्क्रीन पर क्यूआर कोड आता है.

calender
07 September 2023, 03:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो