G20: G-20 Summit में शिकरत करने वाले डेलिगेट्स को सरकार देंगी तोहफा, जानिए कैसे भेजें जाएंगे पैसे

G-20 Summit: G-20 को लेकर लगभग पूरी तैयारियां हो चुकी है. भारत में विश्व की 20 सबसे बड़ी आर्थिक ताकतों का जुटान होने जा रहा है. पहली बार भारत के पास G-20 की मेजबानी आई है...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

G-20 Summit: G-20 को लेकर लगभग पूरी तैयारियां हो चुकी है. भारत में विश्व की 20 सबसे बड़ी आर्थिक ताकतों का जुटान होने जा रहा है. पहली बार भारत के पास G-20 की मेजबानी आई है. इस हप्ते नई दिल्ली में G-20 के शिखर सम्मेलन में दुनिया के शीर्ष नेता भाग लेने वाले है. भारत इस मौके पर कई तरह की अच्छी कोशिश कर करने में है. शिखर सम्मेलन में आने वाले सभी प्रतिभागियों को देश की डिजिटल क्षमताओं से अवगत कराना उनमें से एक है. 

मोदी सरकार की यह योजना है कि इस दौरान G-20 के डेलिगेट्स को भारत की आधार, डिजिलॉकर और UPI जैसी उपलब्धियों के बारे में पता चले. ET की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार की योजना है कि सम्मेलन के दौरान सभी डेलिगेट्स को UPI के माध्यम से पैसे भेजे जाएं. सरकार की यह योजना है कि सभी डेलिगेट्स को एक हजार रुपये देने की योजना है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इन दो दिनों के G-20 सम्मेलन में 1000 से अधिक लोग हिस्सा ले रहे है. केंद्र सरकार सभी संभावित डेलिगेट्स का वॉलेट बनवा रही है. सम्मेलन के दौरान सभी के वॉलेट में यूपीआई से एक-एक हजार रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. मिले हुए पैसे का उपयोग समिट वेन्य पर लगे स्टॉल से सामान खरीदने में कर सकते है. 

calender
07 September 2023, 05:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो