Israel-Palestine युद्ध से बढ़ सकती है महंगाई, भारतीयों की जेब पर पड़ सकता है असर

Israel-Hamas War Update : इजराइल और हमास के बीच की लड़ाई का असर भारतीयों की जेब पर भी पड़ा सकता है. इजराइल-हमास की इस जंग का असर कई यूरोपीय देशों के साथ बिजनेस भी महंगा हो सकता है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Israel-Hamas War : इजराइल और हमास के बीच पिछले कुछ दिनों से युद्ध हो रहा है. इस जंग में हजारों लोगों की मौत हो गई हैं और सैंकड़ों लोग घर से बेघर हो गए हैं. भारत सरकार ने इजराइल में फंसे भारतीयों को वापस देश लाने के लिए ऑपरेशन अजय चलाया और लोगों को सुरक्षित भारत लाया गया है. लेकिन इस लड़ाई का असर भारतीयों की जेब पर भी पड़ा सकता है. कुछ दिनों से इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दामों में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. अब दूसरे क्षेत्रों में भी महंगाई बढ़ने का अनुमान है.

कच्चे तेल का आयात

भारत अपनी जरूरत का 85 प्रतिशत कच्चा तेल विदेशों से आयात करता है ऐसे में इजराइल-हमास युद्ध का असर इसकी कीमतों पर पड़ सकता है. वहीं निर्यातकों के लिए खरीदारी पर कॉस्ट भी बढ़ने का अनुमान है. जानकारी के अनुसार इजराइल-हमास की इस जंग का असर कई यूरोपीय देशों के साथ बिजनेस भी महंगा हो सकता है. इसका प्रभाव मुनाफा पर भी देखने को मिल सकता है.

डायमंड-ज्वेलरी और दवा

इजराइल प्रत्येक वर्ष भारत को 1.2 अरब के कट एंड पॉलिश डायमंड निर्यात करता है. वहीं भारत से 52 करोड़ डॉलर के रफ डायमंड और 22 करोड़ डॉलर के कट एंड पॉलिश डायमंड आयात करता है. युद्ध का दोनों देशों के बिजनेस पर बुरा असर हो सकता है. वहीं भारत पश्चिम एशिया, उत्तरी कोरिया समेत यूरोप के कई देशों से दवा का निर्यात करता है.

5G कनेक्टिविटी

भारत में लगातार 5जी नेटवर्क का विस्तार हो रहा है. दूर-दराज के हिस्सों में भी 5जी की पहुंच तेजी से होने लगी है. भारत 5जी के लिए टेलीकॉम इक्विपमेंट्स में उपयोग होने वाले 67 फीसदी विदेश से आयात किए जाते हैं. ऐसे में इजराइल-हमास युद्ध के कारण उपकरणों पर 2500 करोड़ रुपये का एक्स्ट्रा बोझ पड़ सकता है. इसके अलावा भारत की अडानी ग्रुप, सन फार्मा, विप्रो, एसबीआई, जैसी बड़ी कंपनियां इजराइल में बिजनेस करती हैं. लड़ाई का बुरा प्रभाव इन पर भी पड़ सकता है.

calender
17 October 2023, 11:26 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो